Move to Jagran APP

Eclipse 2019: पहले हफ्ते में ही है पहला सूर्य ग्रहण जाने साल में पड़ने वाले सारे ग्रहणों के बारे में

एक साल में कम से कम दो ग्रहण पड़ने अनिवार्य हैं एक सूर्य आैर एक चंद्र, अधिकतम ७ ग्रहएा पड़ सकते हैं। पंडित दीपक पांडे से जानें कुल कितने ग्रहण होंगे इस बार आैर क्या हैं उनकी तिथियां।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 10:09 AM (IST)
Eclipse 2019: पहले हफ्ते में ही है पहला सूर्य ग्रहण जाने साल में पड़ने वाले सारे ग्रहणों के बारे में
Eclipse 2019: पहले हफ्ते में ही है पहला सूर्य ग्रहण जाने साल में पड़ने वाले सारे ग्रहणों के बारे में

कुल पांच ग्रहण 

loksabha election banner

इस वर्ष की गणना के अनुसार 2019 में कुल पांच ग्रहण होने वाले हैं। इनमें से तीन सूर्य ग्रहण हैं आैर दो चंद्र ग्रहण हैं। भारत में केवल दो ही ग्रहण दिखाई देंगे। जिसमे से पहला वर्ष के पहले हफ्ते में 6 जनवरी को लगने वाले आंशिक सूर्यग्रहण से आरंभ हो जायेगा। साथ ही ज्योतिष के अनुसार एक वर्ष में न्यूनतम 2 आैर अधिकतम 7 ग्रहण हो सकते हैं जिनमें से यदि दो ही ग्रहण पड़ रहे हैं तो एक सूर्य आैर चंद्र ही होगा दो के दो ग्रहण केवल चंद्र या केवल सूर्य पर नहीं हो सकते।

सूर्य ग्रहण की तारीखें 

पहला सूर्य ग्रहण छह जनवरी को पड़ने आंशिक सूर्य ग्रहण है आैर ये भारत में नहीं दिखेगा। इसके पश्चात दो और तीन जुलाई के बीच की रात को पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा। क्योंकि भारत में उस वक्त रात का समय होगा इसके चलते ये भी यहां दिखार्इ नहीं देगा। तीसरा आैर अंतिम वलयाकार सूर्यग्रहण होगा जो 26 दिसंबर 2019 को होगा। इसे भारत में देखा जा सकेगा। इस ग्रहण को देश के दक्षिणी हिस्सों में ज्यादा स्पष्ट देखा जा सकेगा, खास तौर से  कन्नूर, कोझीकोड, मदुरै और त्रिशूर क्षेत्र में ये सर्वाधिक साफ नजर आयेगा। 

चंद्र ग्रहण की तारीखें 

वहीं इस साल दो चंद्र ग्रहण होंगे जिसमें से पहला 21 जनवरी को लगने वाला पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. परंतु इस को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि उस समय दिन निकला होगा और खिली धूप में चांद नहीं दिख सकता। इसके बाद दूसरा 16 और 17 जुलाई की मध्य रात को लगने वाला आंशिक चंद्रगहण है आैर ये भारत में देखा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.