Move to Jagran APP

Capricorn Horoscope 2021: मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि, पढ़ें कैसा रहेगा आपका नया वर्ष

Capricorn Horoscope 2021 परिवार में मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी के विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। इस वर्ष आप स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:38 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 01:45 PM (IST)
Capricorn Horoscope 2021: मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि, पढ़ें कैसा रहेगा आपका नया वर्ष
मकर राशि वालों को नए साल में मिलेगा भाग्य का साथ,

Capricorn Horoscope 2021: मकर राशि के जातकों को नववर्ष में अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिस कारण आप अपने करियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे। व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएगी, लेकिन वर्ष के मध्य भाग में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। परिवार में मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी के विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। इस वर्ष आप स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और यदि कोई पुरानी बीमारी चल रही है, तो उससे भी मुक्ति मिलने का समय आ चुका है।

loksabha election banner

करियर

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि मकर राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष शुभ रहने वाला है क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि इस पूरे ही वर्ष बृहस्पति के साथ युति करते हुए अपने ही भाव में विराजमान होंगे। इस कारण कार्यस्थल पर आपका समय जल्दी ही गुजरता प्रतीत होगा। वहीं नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी इस दौरान आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर प्राप्त होंगे, परंतु इसके लिए उन्हें मेहनत और प्रयास करने की ज़रूरत होगी। यदि इस वर्ष ग्रहों और नक्षत्रों के होने वाले गोचर आपके पक्ष में रहते हैं, तो कई नौकरी पेशा जातकों को प्रोमोशन मिलने की संभावना बन सकती है। विशेष रूप से वो जातक जो कला, संगीत, फैशन और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र से जुड़े है, उनके लिए यह समय अपनी क्षमता को निखारने और अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। मई में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा क्योंकि इस दौरान शुक्र देव का गोचर वृषभ राशि में होगा। इसके साथ ही व्यापार के स्वामी चंद्रमा भी इस दौरान शनि के साथ युति करेंगे, इसलिए चंद्रमा पर शनि का प्रभाव, व्यापारी जातकों को इस वर्ष सबसे अधिक लाभ देने वाला है।

आर्थिक स्थिति

मकर राशि वालों को इस वर्ष अपने आर्थिक जीवन में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष भर आपके खर्चें सबसे अधिक हो सकते हैं, इसलिए हर प्रकार की आर्थिक तंगी से बचने के लिए आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान मकर राशि में शुक्र का गोचर आमदनी में वृद्धि करते हुए आपकी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक बेहतर करेगा। अप्रैल में आपके दूसरे भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी आय में वृद्धि भी लाएगा। हालांकि इस समय आपको अपना धन निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने की ज़रूरत होगी। कुल मिलाकर कहें तो अप्रैल से सितंबर तक और फिर मध्य नवंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहने वाला है।

परिवार

मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। आपके चतुर्थ भाव में मंगल देव की उपस्थिति आपकी मां को स्वास्थ्य कष्ट देगा, जिसके कारण आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। कई जातक इस साल पारिवारिक विवादों को हल करने का प्रयास करते भी दिखाई देंगे। आपके लिए जनवरी, फरवरी और मार्च का समय सबसे अधिक शुभ साबित होगा। फरवरी में मंगल देव का गोचर वृषभ राशि में होगा, जिससे आपको परिवार के बच्चों के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। हालांकि पंचम भाव में राहु की उपस्थिति के कारण आपके पुत्र के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। शादीशुदा जातकों के लिए ये अवधि अनुकूल रहने वाली है। साथ ही आपके दांपत्य भाव के स्वामी चंद्रमा का गुरु बृहस्पति को दृष्टि करना, इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके और जीवनसाथी के बीच सम्मान की भावना इस वर्ष साफ़ दिखाई देगी। जिससे आपका एक-दूसरे के प्रति प्रेम, रोमांस और सामंजस्य के भाव में बढ़ोत्तरी होगी। इससे आप हर ग़लतफहमी को दूर करने में भी पूरी तरह सफल होंगे।

प्रेम संबंध

आपके पंचम भाव में राहु की उपस्तिथि आपको प्रेम संबंधों में अपार सफलता दिलाने का कार्य करेगी। आपकी राशि में राहु की इस शुभ स्थिति के कारण आपके पार्टनर से संबंध बेहतर हो सकेंगे, जिससे आप दोनों को एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। यदि आप अभी तक सिंगल है, तो इस वर्ष धनु राशि में शुक्र का होने वाला गोचर आपको कार्यस्थल पर किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से मुलाक़ात करने का अवसर दे सकता है। इस दौरान आप दोनों कार्यक्षेत्र पर साथ मिलकर किसी परियोजना पर कार्य करते हुए अपने संबंध बेहतर कर सकेंगे। साल 2021 प्रेम और रोमांस के लिए अच्छा साबित होगा क्योंकि इस समय आप अपने अहम को दूर कर पूर्व के हर विवाद, झगड़े, और ग़लतफहमी को हल कर सकेंगे।

शिक्षा

मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगी। इसके साथ ही आप अपनी मेहनत से इस समय शिक्षा में सबसे अधिक लाभ उठा सकेंगे। जो छात्र किसी बड़े शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक थें, उनके लिए वर्ष की शुरुआत सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मकर राशि के जातकों के लिए वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी और अगस्त का महीना सबसे अधिक शुभ साबित होगा। इसके अलावा अप्रैल, सितंबर और नवंबर का महीना भी मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए सामान्य से अच्छा ही रहने की संभावना है।

Rashifal 2021: आपके लिए कैसा रहेगा नया साल 2021? पढ़ें मेष से मीन तक का वार्षिक राशिफल

स्वास्थ्य

सेहत के लिहाज़ से मकर राशि जातकों के लिए ये अवधि ख़ासा अनुकूल रहेगी। इस वर्ष आप खुद को सामान्य से अधिक सेहतमंद पाएंगे क्योंकि आपकी राशि पर गुरु बृहस्पति और शनि की युति का प्रभाव होगा, जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। इस वर्ष आपके प्रथम भाव पर कई लाभकारी ग्रहों का प्रभाव भी आपके मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। जिससे आप मानसिक रूप से बेहतर दिखाई देंगे और इससे आपको अपने हर कार्य को व्यवस्थित और रचनात्मकता के साथ पूरा करने में सफलता मिलेगी। यदि आप पूर्व की किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हों तो, ये साल भी आपकी सेहत के लिए उत्तम ही रहेगा। हालांकि अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने खान-पान में अतिरिक्त बदलाव कर अपनी अच्छी दैनिक दिनचर्या को अपनाते हुए आप उसमें भी सुधार ला सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी मौसम जनित बीमारी से पीड़ित थे, तो आपको इस वर्ष उससे भी निजात मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

ज्योतिष उपाय

बुधवार को चींटियों को आटा डालें और प्रतिदिन श्री दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ें। 9 वर्ष से कम आयु की छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई बांटें और उनका आशीर्वाद लें। हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल अपने हाथों से गाय को खिलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.