Move to Jagran APP

Bakrid 2020: ईद-उल-अजहा कल, घर से ही नमाज अदा करने की अपील

Bakrid 2020 बकरीद शनिवार को मनाई जाएगी। ईद से एक दिन पहले आज ईद की खरीदारी का क्रम जोरों पर रहेगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:00 AM (IST)
Bakrid 2020: ईद-उल-अजहा कल, घर से ही नमाज अदा करने की अपील
Bakrid 2020: ईद-उल-अजहा कल, घर से ही नमाज अदा करने की अपील

Bakrid 2020: बकरीद शनिवार को मनाई जाएगी। ईद से एक दिन पहले आज ईद की खरीदारी का क्रम जोरों पर रहेगा। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में चहल पहल पिछले एक सप्ताह से बनी हुई है। नए कपड़े खरीदने और कुर्बानी के लिए बकरों की खरीद का सिलसिला चल रहा है। ईद के पर्व पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने समाजबंधुओं से सामाजिक दूरी की पालन के साथ घरों से ही नमाज अदा करने की अपील की है। मस्जिदों और दरगाहों में कमेटी के चार से पांच लोगों की मौजूदगी में सामाजिक दूरी का पालन कर मास्क लगाकर नमाज अदा की जाएगी।

loksabha election banner

दिशा​ निर्देशों का होगा पालन:

राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी ने अपील की है कि कोरोना वायरस के कारण इस बार सभी लोग अपने घरों पर ही नमाज अदा करेंगे। राज्य सरकार की ओर से दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

चीफ काजी ने कहा कि सभी त्यौहार आपसी मोहब्बत का पैगाम देते हैं इसलिए यह त्यौहार भी भाईचारा और मोहब्बत का पैगाम देगा। जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती अमजद साहब ने कहा कि ईद उल अजहा की नमाज जल्दी पढ़ना जरूरी है। कुर्बानी के दिन 10, 11, 12 जिलहिज्ज हैं लेकिन पहला दिन ज्यादा अफजल है। पांचों वक्त की नमाज, चारों वक्त की नवाफिल, तिलावत, जिक्र, दुरुद शरीफ का एहतमाम किया जाए। मोहल्ले के सभी जिम्मेदार बड़े जानवरों की कुर्बानी के समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। ताकि किसी को परेशानी न हो। संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह हज़रत सैय्यद मीर क़ुर्बान अली के सज्जादानशीन डॉ.सैय्यद हबीबुर्रहमान नियाजी ने पर्व पर सामाजिक दूरी की पालना करने, घरों से बेवजह बाहर न निकलने की अपील की है।

राजस्थान के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी इस बार भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईद मनाना तय हुआ है। हर जिले की प्रशासन की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक ही ईद को सादगी से मनाने की अपील की गई है, ताकि कोरोना वायरस का संपर्क क्षेत्र न बढ़ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.