Move to Jagran APP

Astro Tips: जूतों से जुड़ा होता है किस्मत का कनेक्शन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Astro Tips एक कहावत है ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’। कपड़ों और जूते को एक दूसरे का कारक माना जाता है। किसी भी व्यक्ति ने कितने भी अच्छे कपड़े क्यों न पहने हों लेकिन अगर उसके जूते ठीक नहीं हैं तो उसका व्यक्तित्व प्रभावित हो सकता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 10:30 AM (IST)
Astro Tips: जूतों से जुड़ा होता है किस्मत का कनेक्शन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान
Astro Tips: जूतों से जुड़ा होता है किस्मत का कनेक्शन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Astro Tips: अंग्रेजी की एक कहावत है कि ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’ और कई मायनों में ये सही भी है। पहली मुलाकात में हमारा जैसा स्वभाव या बोल चाल का तरीका होगा, वैसी ही छाप हम अपने सामने वाले व्यक्ति पर छोड़ेगे। आमतौर पर हमारे व्यक्तित्व की पहचान हमारे रहन-सहन और कपड़े पहनने के तरीके से ही की जाती है, जिसमें जूतों का बहुत बड़ा योगदान होता है। कपड़ों और जूते को एक दूसरे का कारक माना जाता है। किसी भी व्यक्ति ने कितने भी अच्छे कपड़े क्यों न पहने हों, लेकिन अगर उसके जूते ठीक नहीं हैं तो उसका व्यक्तित्व प्रभावित हो सकता है।

loksabha election banner

ज्योतिष में व्यक्ति की कुंडली का आठवां भाव पैरों के तलवों से जुड़ा होता है और जूते आठवें भाव को ही महत्व देते हैं। आइए जानते हैं ज्योतिष की नजर से जूतों का क्या महत्व है।

1. फटे जूते या उधड़े हुए जूते पहनकर रोजगार की तलाश या किसी जरूरी काम के लिए न जाएं, असफलता मिल सकती है।

2. किसी के भेंट किए हुए जूते नहीं पहनने चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव आपके काम में दिक्कत करते हैं। जूते ना तो किसी से भेंट में लेने चाहिए और ना ही देने चाहिए।

3. ध्यान रखें कि चुराए हुए जूते भी कभी नहीं पहनने चाहिए। कई बार हमारे जूते या चप्पल किसी धार्मिक स्थल के बाहर से चोरी हो जाते हैं, ऐसा करने वाले ध्यान रखें कि चोरी के जूते-चप्पल पहनने से वो अपने ही स्वास्थ्य और धन की हानि कर रहे हैं।

4. ऑफिस या काम करने की जगह पर भूरे रंग के जूते पहनकर नहीं जाना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति के काम में रुकावट आ सकती है।

5. कॉफी रंग के जूते बैंक के कर्मचारियों और अध्ययन क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को नहीं पहनने चाहिए। इससे आपकी कार्यशैली में दिक्कतें पैदा हो सकती है।

6. जो भी व्यक्ति बाहर से आकर अपने चप्पल, जूते-मोजे घर में इधर-उधर फेंकता है, उन्हें शत्रु परेशान कर सकते हैं। साथ ही काम में भी बाधा आती सकती है और उनकी कार्य योजना ठीक तरह से पूरी नहीं हो सकती है।

7. वास्तु के मुताबिक जूते-चप्पल रखने के लिए शुभ स्थान दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम दिशा मानी गई है। इन दिशाओं में उचित स्थान पर शू-रैक बनाकर जूतों को उसमें ढककर रखें। ध्यान रहे कि शू-रैक घर के मेन गेट या उसके सामने न हो, इसे अच्छा नहीं माना जाता। सीढी के कोने में भी बने शू-रैक रखना घर की उन्नति के लिए शुभ नहीं होता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.