Move to Jagran APP

Astro Remedies: एक चुटकी नमक के ये उपाय, चमका सकते हैं आपका सोया हुआ भाग्य

रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला नमक ज्योतिष दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना गया है। नमक न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके जीवन की तमाम समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है। ऐसे में आइए जानते हैं नमक के कुछ ऐसे ही सरल उपाय जो आपको जीवन की बड़ी बड़ी समस्याओं से मुक्ति दिला सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 18 Apr 2024 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 06:25 PM (IST)
Namak Ke Totke समस्याओं से मुक्ति के लिए नमक के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astro Remedies of Salt: हिंदू धर्म में धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं। साधारण-सा दिखने वाला नमक भी आपके जीवन की कई समस्याओं का हल कर सकता है। नमक के ये टोटके धन संबंधी समस्याओं से लेकर बुरी शक्तियों को भी दूर करने का भी काम करते हैं। आइए जानते हैं नमक से जुड़े कुथ खास टोटकों

loksabha election banner

नमक का ज्योतिष उपाय

घर में आप जिस भी पात्र में नमक डालकर रखते हैं, उसमें कुछ लौंग भी डाल दें। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं, अगर आप एक कांच की प्याली में नमक भरकर उसमें चार-पांच लौंग डालते हैं, तो इससे घर में माता लक्ष्मी का वास बना रहता है, जिससे बरकत होती है।

दूर होगी नकारात्मकता

यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा व्याप्त हो गई है, तो इसके लिए पानी में नमक डालकर पौंछा लगाना सबसे उत्तम उपाय माना जाता है। इससे घर में न केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि धनधान्य में भी वृद्धि होती है। आप हफ्ते में दो बार नमक का पौंछा लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप कांच की प्याली में नमक भरकर अपने बाथरूम में रखते हैं, तो इससे बुरी शक्तियों का नाश होता है।

दूर होंगी आर्थिक समस्याएं

एक कांच का गिलास लें और उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख दें। इसके बाद हर 15 दिन में इस पानी को बदलते रहें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलने लगता है।

मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

यदि आप स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए नमक का ये उपाय आजमा सकते हैं। इसके लिए बीमार व्यक्ति के सिरहाने पर कांच के बर्तन में मुट्ठी भर नमक भरकर रख दें। इस नमक को रोजाना बदलें और इस्तेमाल हुए नमक को किसी नदी-नाले में फेंक दें। ऐसा करने से स्वास्थ्य में लाभ देखने को मिल सकता है। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.