Move to Jagran APP

हनुमान जी से शक्ति का वरदान पाने और अन्य लाभ के लिए करें मंगल को पूजा

यदि आप चाहते हैं कि पवनपुत्र में निहित शक्‍ति का वरदान आपको भी मिले तो उनकी पूजा मंगलवार को करनी चाहिए इससे मन के भीतर ऊर्जा का संचार होता है।

By Molly SethEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 09:44 AM (IST)
हनुमान जी से शक्ति का वरदान पाने और अन्य लाभ के लिए करें मंगल को पूजा
हनुमान जी से शक्ति का वरदान पाने और अन्य लाभ के लिए करें मंगल को पूजा

मंगलकारी हनुमान का दिन मंगलवार

loksabha election banner

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा और ‘ऊं श्री हनुमते नमः’ का जाप करने से लाभ होता है। इस मंत्र का जाप करने से आपके भीतर शक्ति का संचार होता है, और मनवांडित फल की प्राप्‍ति होती है। हनुमान परमेश्वर की भक्ति के सबसे बड़े स्‍वरूप और महाकाव्य रामायण में सबसे महत्वपूर्ण चरित्र हैं। कुछ प्राचीन मान्‍यताओं के अनुसार वे भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार हैं। हनुमान सबसे बलवान और बुद्धिमान माने जाते हैं।

श्रीराम और सीता के प्रिय

रामायण के अनुसार वे परम रामभक्‍त हैं और इसी कारण जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं। पृथ्‍वी पर जिन सात देवरूपों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें से बजरंगबली भी एक हैं। हनुमानजी का अवतार भगवान राम की सहायता के लिये हुआ। हनुमानजी के पराक्रम की असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं, कि इन्होंने किस तरह राम और सुग्रीव की मैत्री कराई, फिर वानरों की मदद से राक्षसों का मर्दन किया

हनुमान का जन्‍म समय

ज्योतिषियों की सटीक गणना के अनुसार हनुमान जी का जन्म 1 करोड़ 85 लाख 58 हजार 112 वर्ष पहले चैत्र पूर्णिमा को मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र व मेष लग्न के योग में सुबह 6.03 बजे भारत देश में वर्तमान झारखंड राज्य के गुमला जिले के आंजन नाम के छोटे से पहाड़ी गांव की एक गुफा में हुआ था। इन्हें बजरंगबली के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इनका शरीर एक वज्र की तरह था। वे पवन-पुत्र या मारुति नंदन भी कहलाते हैं क्‍योंकि वायु, मारुती और पवन देव ने उनके जन्‍म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.