Move to Jagran APP

मंगलवार को क्यों करते हैं राम भक्त हनुमान की पूजा, जानें कारण

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस कारण से यह दिन उनकी पूजा के लिए समर्पित कर दिया गया।

By kartikey.tiwariEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 10:47 AM (IST)
मंगलवार को क्यों करते हैं राम भक्त हनुमान की पूजा, जानें कारण
मंगलवार को क्यों करते हैं राम भक्त हनुमान की पूजा, जानें कारण

हिन्दू धर्म में मंगलवार का दिन अतुलनीय बल के धनी, निडर, बुद्धि और ज्ञान के धनी राम भक्त हनुमान के लिए समर्पित है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस कारण से यह दिन उनकी पूजा के लिए समर्पित कर दिया गया। इस दिन विधि विधान से हनुमान जी पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं, भक्तों के संकटों को हर लेते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं।

loksabha election banner

हनुमदुपासना कल्पद्रुम में लिखा है कि चैत्र शुक्ल पूर्णिमा दिन मंगलवार को हनुमान जी उत्पन्न हुए थे। एक अन्य गणना के अनुसार, हनुमान जी का जन्म एक करोड़ पिच्यासी लाख अट्ठावन हज़ार एक सौ तेरह वर्ष पहले चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र व मेष लग्न के योग में प्रातः 06ः03 बजे हुआ था।

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ ‘ॐ श्री हनुमते नमः’ का जाप करना भी कल्याणकारी होता है। इस दिन लाल वस्त्र पहनना शुभ होता है। मंगलवार का व्रत रखने वाला व्यक्ति पूरे दिन में एक बार भोजन करता है। अधिकांश दंपत्ति पुत्र प्राप्ति के उद्देश्य से भी मंगलवार का व्रत रखते हैं।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें मंगलवार व्रत, ये काम करना न भूलें

मंगलवार विशेष: हनुमान जी को इस वजह से चढ़ाते हैं सिन्दूर, जानिए यह रोचक कथा

मंगल ग्रह से भी है मंगलवार का संबंध

मंगलवार के दिन से मंगल ग्रह का भी संबंध है। मंगल ग्रह को समस्याओं का जनक माना जाता है, इसलिए मंगलवार का व्रत रखकर लोग मंगल ग्रह की कुदृष्टि से बचने की कोशिश करते हैं। व्रत रखकर लोग मंगल ग्रह को प्रसन्न रखते हैं ताकि उनके जीवन में कोई समस्या न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.