Move to Jagran APP

सावन में भगवान शिव के साथ करें बाल श्रीकृष्ण की पूजा, मिलेगा ये लाभ

सावन में शिवजी की पूजा के साथ-साथ अगर आप श्री कृष्ण की आराधना करते हैं तो भी आपकी हर मनोकामना पूरी होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 05:06 PM (IST)
सावन में भगवान शिव के साथ करें बाल श्रीकृष्ण की पूजा, मिलेगा ये लाभ
सावन में भगवान शिव के साथ करें बाल श्रीकृष्ण की पूजा, मिलेगा ये लाभ

सावन मास का प्रारंभ हो चुका है। आज सावन का पहला सोमवार है। सावन में हम सभी देवो के देव महादेव की अराधना करते हैं। इस मास में शिवजी की पूजा करने से सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सावन में शिवजी की पूजा के साथ-साथ अगर आप श्री कृष्ण की आराधना करते हैं तो भी आपकी हर मनोकामना पूरी होती है। बता दें कि कई जगहों पर सावन मास में बाल कृष्ण की आराधना भी की जाती है।

loksabha election banner

सावन के महीने में श्रीकृष्ण की आराधना भी की जाती है। अगर सावन के कृष्ण पक्ष की अष्टमी से भादो मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तक कृष्ण जी की पूजा-अर्चना की जाए तो कृष्ण भक्तों को मनचाहा फल मिलता है। साथ ही इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से भक्तों को मोक्ष भी प्राप्त होता है। यही नहीं, भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करने से भक्त स्वस्थ रहते हैं। ऐसा माना गया है कि भगवान विष्णु के सबसे लोकप्रिय अवतार भगवान कृष्ण हैं।

कृष्ण की लीलाओं के बारे में कौन नहीं जानता है। इन्होंने कई लीलाएं रचाई हैं और इसीलिए इन्हें लीला पुरुषोत्तम भी कहा जाता है। बुराइयों का नाश करने के साथ-साथ श्रीकृष्ण ने लोगों को प्रेम का पाठ भी पढ़ाया था। सावन में श्रीकृष्ण की अराधना के समय हिंडोला सजाया जाता है और बालमुकुंद की झूला झुलाया जाता है। बाल कृष्ण को श्रृंगार कर उन्हें सजाया भा जाता है। 

ऐसा माना जाता है कि लोग अगर अपनी-अपनी राशि के मुताबिक मंत्रों का उच्चारण करें तो श्रीकृष्ण प्रसन्न हो सकते हैं। आपकी राशि के मुताबिक, मंत्र नीचे दिए गए हैं।

मेष: ॐ विश्वरूपाय नम:

वृषभ: ॐ उपेन्द्र नम:

मिथुन: ॐ अनंताय नम:

कर्क: ॐ दयानिधि नम:

सिंह: ॐ ज्योतिरादित्याय नम:

कन्या: ॐ अनिरुद्धाय नम:

तुला: ॐ हिरण्यगर्भाय नम:

वृश्चिक: ॐ अच्युताय नम:

धनु: ॐ जगतगुरवे नम:

मकर: ॐ अजयाय नम:

कुंभ: ॐ अनादिय नम:

मीन: ॐ जगन्नाथाय नम: 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.