Move to Jagran APP

Dussehra 2021 Muhurat: दशहरा पर रावण दहन का मुहूर्त, जानें कीर्ति प्रदान करने वाली विजयादशमी पूजा मुहूर्त

Dussehra 2021 Muhurat इस वर्ष भी दहशरा पर रावण कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा। आज हम जानते हैं कि रावण के पुतला दहन के मुहूर्त कौन-कौन से हैं और दशहरा पूजा का कौन सा मुहूर्त है जिससे कीर्ति प्राप्त होती है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 01:42 PM (IST)
Dussehra 2021 Muhurat: दशहरा पर रावण दहन का मुहूर्त, जानें कीर्ति प्रदान करने वाली विजयादशमी पूजा मुहूर्त
Dussehra 2021 Muhurat: दशहरा पर रावण दहन का मुहूर्त, जानें कीर्ति प्रदान करने वाली विजयादशमी पूजा मुहूर्त

Dussehra 2021: आज देशभर में दशहरा का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दशहरा का त्योहार असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत और अधर्म पर धर्म के विजय का प्रतीक है। भगवान श्रीराम ने लंका के दुराचारी राजा रावण का वध कर पूरे संसार को उसके अत्याचारों से मुक्त ​कराया था और माता सीता को उसकी चंगुल से छुड़ाया था। इस युद्ध में रावण के साथ उसका भाई कुंभकर्ण, पुत्र मेघनाद जैसे कई असुर मारे गए। रावण का वध कर श्रीराम ने विश्व में धर्म और सत्य की स्थापना की थी। उसके स्मरण में ही हर वर्ष आश्विन शुक्ल दशमी को दशहरा का त्योहार मनाया जाता है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा और विजयादशमी या दहशरा का पूजा भी होगा। जागरण अध्यात्म में आज हम जानते हैं कि रावण के पुतला दहन के मुहूर्त कौन-कौन से हैं और दशहरा पूजा का वह कौन सा मुहूर्त है, जिससे कीर्ति प्राप्त होती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

दशहरा 2021 पूजा मुहूर्त

विजयादशी के दिन दोपहर में दशहरा की पूजा करने का विधान है। इस वर्ष आप दिन में 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 01 बजकर 25 मिनट तक दशहरा पूजा कर सकते हैं। इस मुहूर्त की दशहरा पूजा कीर्ति प्रदान करने वाली होती है।

दशहरा 2021 के शुभ मुहूर्त

अभिजित मुहूर्त: आज दिन में 11 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक। इस मुहूर्त में की गई पूजा से विजय प्राप्त होती है।

विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से दोपहर 02 बजकर 48 मिनट तक। इस मुहूर्त में आप शस्त्र पूजा कर सकते हैं।

रवि योग: आज पूरे दिन यह योग है।

सर्वार्थ सिद्धि योग: आज प्रात: 06 बजकर 22 मिनट से सुबह 09 बजकर 16 मिनट तक।

रावण दहन 2021 मुहूर्त

आज दशहरा पर रावण दहन का मुहूर्त शाम को 07 बजकर 26 मिनट से रात 09 बजकर 22 मिनट तक है।

देवी अपराजिता पूजा और नीलकंठ पक्षी का दर्शन

दशहरा के दिन देवी अपराजिता की पूजा करने का विधान है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में सफलजा प्राप्त होती है। दशहरा पर शमी की पूजा करना और नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना भी शुभ होता है।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.