Move to Jagran APP

Lord Ganesha Puja: गणेश जी को पूजा में न चढ़ाएं यह फूल, हो सकता है नुकसान

Lord Ganesha Puja बुधवार को गणेश जी की पूजा की जाती है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको गणेश जी को चढ़ाए जाने वाले फूल और वर्जित फूल के बारे में बता रहे हैं। कई बार हम अज्ञानतावश गणेश जी को ऐसे फूल अर्पित कर देते हैं जो वर्जित हैं।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 06:14 AM (IST)
Lord Ganesha Puja: गणेश जी को पूजा में न चढ़ाएं यह फूल, हो सकता है नुकसान
गणेश जी को पूजा में न चढ़ाएं यह फूल, हो सकता है नुकसान

Lord Ganesha Puja: आज बुधवार को गणेश जी की पूजा की जाती है। मार्गशीर्ष मास की संकष्टी चतुर्थी गुरुवार 03 दिसंबर को है। यानी आज और कल गणेश जी की पूजा का दिन है। कई बार हम अज्ञानतावश गणेश जी को ऐसे फूल अर्पित कर देते हैं, जो उनको पसंद नहीं है या वे उनकी पूजा में वर्जित हैं। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको गणेश जी को चढ़ाए जाने वाले फूल और वर्जित फूल के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

गणेश जी को पसंद है लाल फूल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, विघ्न विनाशक गणेश जी को लाल रंग बहुत प्रिय है। ऐसे में आप उनको लाल रंग के फूल चढ़ा सकते हैं। उनकी पूजा में आपको गुड़हल, लाल गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा आप उनको गेंदे का फूल भी अर्पित कर सकते हैं।

पान का पत्ता तथा लड्डू

गणेश जी को पान का पत्ता ​तथा लड्डू बहुत पसंद है। संभव हो तो पूजा करते समय गणेश जी को पान का पत्ता तथा लड्डू का भोग लगाएं।

केतकी का फूल न चढ़ाएं

भगवान शिव को केतकी का फूल पसंद नहीं है। इस वजह से केतकी का फूल गणेश जी को भी अच्छा नहीं लगता है। गणेश पूजा में आपको केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए।

तुलसी का प्रयोग न करें

गणेश जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित है। एक बार तुलसी ने उनको शादी का प्रस्ताव दिया था, जिस पर नाराज होकर उन्होंने तुलसी को श्राप दे दिया। इस वजह से उनकी पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करते हैं।

दुर्वा जरूर चढ़ाएं

गणेश जी की पूजा में दूर्वा जरूर शामिल किया जाता है। यह उनको अत्यंत प्रिय है। दुर्वा के उपरी हिस्से का प्रयोग पूजा में करें।

सूखे फूल का प्रयोग न करें

गणपति की पूजा में कभी भी सूखे फूलों का प्रयोग भूलकर भी न करें। सूखे हुए फूलों का प्रयोग करना अशुभ होता है। इससे परिवार में दरिद्रता का वास हो सकता है, इसलिए पूजा में सूखे का इस्तेमाल न करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.