Move to Jagran APP

Weekly Numerology Horoscope 18 to 24 March 2024: इस सप्ताह इन मूलांक वालों का भाग्य देगा साथ, घर आएंगी मां लक्ष्मी, पढ़िए राशिफल

Weekly Numerology Horoscope 18 to 24 March 2024 अंक ज्योतिष ज्योतिष शास्त्र का एक भाग है। इसकी सहायता से किसी व्यक्ति की जन्मतिथि के अनुसार भविष्यवाणी की जाती है। नया सप्ताह शुरू हो चुका है तो चलिए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा जी से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा और संबंध जैसे क्षेत्रों में सभी मूलांक के लिए यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Published: Sun, 17 Mar 2024 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 07:50 PM (IST)
Weekly Numerology Horoscope 18 to 24 March 2024

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 18 to 24 March 2024: ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इसके द्वारा हम ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के भविष्य की बहुत-सी बातें पता लगा सकते हैं। आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि यह नया सप्ताह करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कैसा रहने वाला है?

loksabha election banner

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य - ऑफिस की राजनीति आपको परेशान कर सकती हैं। साथ ही कार्यस्थल पर अराजकता बहुत अधिक भ्रम पैदा कर सकती है। काम के बोझ के कारण थकान महसूस होने से आप उदास महसूस कर सकते हैं। बिजनेस से जुड़े लोगों को भावनात्मक फैसलों से बचना चाहिए, जो बड़े नुकसान का कारण बन सकते है।

स्वास्थ्य - चिंता और अवसाद के मरीज थोड़ा थका हुआ महसूस करेंगे। दिनचर्या और शेड्यूल के चलते आप व्यस्त रह सकते हैं। मधुमेह  जैसी बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण दवाओं से वंचित रह सकते हैं। साथ ही 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करें।

शिक्षा - भावनात्मक निर्णय आपको धीमा बना सकते हैं। कुछ लोगों को भोजन की अधिकता के कारण एकाग्रता की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वित्त के कारण अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन की योजना बनाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

संबंध - बहुत अधिक उम्मीदें दिल टूटने का कारण बन सकती हैं। अनावश्यक बहस में पड़ने से बड़े झगड़े हो सकते हैं। इसलिए सतर्क रहें, पिछले अनुभवों से सीखें। हर बात को भावनात्मक रूप से लेना आप पर बोझ डाल सकता है।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य - कार्यस्थल पर चुनौतियां काफी परेशान कर सकती हैं। व्यवसायी लोगों को आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, जिससे वे हतोत्साहित हो सकते हैं। नई संभावनाओं का भी मूल्यांकन किया जाएगा।

स्वास्थ्य - किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज जांच के लिए जा सकते हैं। डॉक्टर से मुलाकात हो सकती है। पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज पारिवारिक पारंपरिक दवाओं से किया जा सकता है।

शिक्षा - अपनी पढ़ाई से जुड़े रहना कठिन होगा, क्योंकि दोस्त आपका ध्यान भटका सकते हैं। माता-पिता आपके शैक्षणिक प्रदर्शन को लेकर काफी चिंतित हो सकते हैं। परियोजनाओं के लिए अपने विचार साझा करते समय सावधान रहें।

संबंध -  आपके जीवनसाथी के साथ काफी बड़े मुद्दे हो सकते हैं। चीजों को बहुत अधिक व्यक्तिगत रूप से लेने से बचें। मुद्दों को सुलझाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इसमें जीवनसाथी के परिवार का प्रभाव हो सकता है। मन को शांत रखें।

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य -  आपके पसंदीदा लोगों के साथ आपकी बहस हो सकती है। किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से लेने से बचें। शांत रहें वरना इसकी वजह से आपको काफी नकारात्मकता का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - किसी भी प्रकार के अतिभोग से बचना चाहिए। अपने खानपान को लेकर डॉक्टर से बात कर सकते हैं। बहुत अधिक भावनात्मक विस्फोट स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकता है। शांत रहने से कई मुद्दे हल हो सकते हैं।

शिक्षा - लक्ष्य बनाना इस सप्ताह आपका एक सही विकल्प हो सकता है। कुछ चीजों से चूंक सकते हैं। समय पर सबमिशन करने में देरी हो सकती है, क्योंकि बहुत अधिक विकर्षण हो सकते हैं। इस सप्ताह अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

संबंध - वर्चस्व आपके और आपके साथी के बीच मनमुटाव पैदा कर सकते हैं। अपने साथी की बातों में आकर उसे समझने की कोशिश करें। भावनात्मक समझ में सुधार हो सकता है। अपने रिश्ते को सुधारने का प्रयास करें। पारिवारिक निवेश फायदेमंद होंगे।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

कार्य - काम और परिवार की जिम्मेदारियां आपको व्यस्त रख सकती हैं, लेकिन सहायक परिवार वरदान साबित होगा। नौकरीपेशा लोग परिवार के साथ छुट्टियों की योजना बना सकते हैं। साथ ही बिजनेस करने वाले लोग अपने परिवार के साथ बिजनेस की सफलता का जश्न मनाएंगे।

स्वास्थ्य  - स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को सुलझाने में परिवार काफी मददगार हो सकता है। देखभाल और प्यार नकारात्मक विचारों और भावनाओं को कम करेगा। यदि आप अनावश्यक रूप से निर्णय लेने से बचते हैं, तो आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

शिक्षा -  परिवार के विचारों और चर्चाओं के साथ पढ़ाई की नई संभावनाएं तलाशने का बेहतरीन समय। अपने परिवार के साथ जुड़े रहने का आनंद लें।

रिश्ता - यह समय आपके रिश्ते के लिए बेहद शानदार है। परिवार और प्रियजनों के साथ आराम करने और तरोताजा होने का समय। इस सप्ताह आप जो भी करेंगे उसमें परिवार पहली प्राथमिकता रहेगी। साथ ही बाहर घूमने या निवेश की योजना बन सकती है।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

काम -  आपका काम आपको व्यस्त रखेगा, लेकिन सहायक परिवार वरदान साबित होगा। अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने और नए निवेश के लिए अच्छा समय है। व्यवसायी लोग अपने परिवार के साथ व्यावसायिक सफलता का जश्न मनाएंगे।

स्वास्थ्य -  स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को सुलझाने में परिवार काफी मददगार हो सकता है। देखभाल और प्यार से नकारात्मक विचार समाप्त होंगे। 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें।

शिक्षा -  परिवार के साथ पढ़ाई की नई संभावनाएं तलाशने का यह बेहतरीन समय। अपने परिवार के साथ जुड़े रहने का आनंद लें। साथ ही व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेने की योजना बनाई जा सकती है। नई परियोजनाओं की योजना बनाने का अच्छा समय है।

संबंध-  'मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ? जैसी भावनाएं मन में आ सकती हैं'। यथार्थवादी और जमीन से जुड़े रहें। ज्यादा अपेक्षा निराशाजनक हो सकती है। साथ ही साथियों और दोस्तों के साथ संबंध चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। इस समय प्रतिक्रिया न देना ही अच्छा रहेगा।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य - अधिक काम तनाव, चिंता और अवसाद दे सकता है। अपनी प्राथमिकताएं तय करें और उसके अनुसार कार्य करें, जो आपके अनुकूल नहीं है उसके लिए शिकायत करने के बजाय कृतज्ञता की स्थिति में रहें। हमेशा याद रखें कि सर्वशक्तिमान के पास सभी के लिए उचित योजनाएं हैं।

स्वास्थ्य - नकारात्मक विचारों पर विचार नहीं करना चाहिए। कृपया अपना ख्याल रखें, जो मुश्किल है उस पर विचार न करें। अपने आप पर ध्यान दें, एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपके मूड और स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगा। साथ ही योग के लिए समय निकालें।

शिक्षा - अपने नियंत्रण से परे चीजों के बारे में तनाव लेने से बचें, क्योंकि इससे आपकी कार्यक्षमता कम हो जाएगी। कार्य सूची का पालन करें और कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। क्या सही है और क्या गलत? इस भ्रम से बचें।

संबंध - रोजमर्रा के झगड़े आपके और आपके जीवनसाथी के बीच गंभीर दूरी पैदा कर सकती है। व्यंग्यात्मक हास्य से बचें। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएं कि एक-दूसरे के लिए आप दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य -  नया काम आपको बहुत व्यस्त रख सकता है। अपनी भूमिका अच्छे से निभाएं। नए कार्यों पर चर्चा हो सकती है, या हस्ताक्षर किया जा सकता है। अपनी टीम के साथ वित्त को संभालने और एक साथ काम करने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें।

स्वास्थ्य -  लंबे समय से चल रही स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने का अच्छा समय है। नई चिकित्साएं काफी मददगार हो सकती हैं। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को राहत मिलने में कुछ समय लग सकता है। अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें।

शिक्षा  - अपने दोस्तों के साथ पढ़ाई का आनंद लें। नए पाठ्यक्रमों का चयन किया जा सकता है। अपने लक्ष्यों पर काम करना बहुत अच्छा रहेगा, क्योंकि आपको अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा। कुछ लोग एक ही समय में अधिक अध्ययन करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की योजना बना सकते हैं।

रिलेशनशिप - कुछ लोग औपचारिक रिश्ते को मान्यता देते हुए इसकी योजना बना सकते हैं। आप जो प्रतिबद्ध हैं उसका ध्यान रखें क्योंकि भावनात्मक निर्णय लेने की संभावना है, जो लोग पहले से ही साथ हैं, वे साथ में कुछ समय बिताने की योजना बना सकते हैं।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

काम -  काम का दबाव बहुत अधिक हो सकता है, जिससे आक्रामकता बढ़ सकती है। चिड़चिड़ापन की वजह से ऑफिस में सहकर्मियों के साथ बहस हो सकती है। काम की अधिकता के कारण नींद न आने की समस्या हो सकती है। व्यवसायी लोग व्यक्तिगत मोर्चे पर अधिक खर्च कर सकते हैं।

स्वास्थ्य -  स्वास्थ्य जीवनशैली को बनाए रखना एक चुनौती हो सकता है। अपनी दिनचर्या के नए तरीके तलाशने के लिए समय निकालें। दवा और व्यायाम नियमित रखें। जोड़ों में बहुत दर्द हो सकता है। जरूरतमंदों की सहायता करना फायदेमंद हो सकता है।

शिक्षा - कोचिंग की वजह से आप थोड़ा व्यस्त रह सकते हैं। अपनी पसंद के विषयों का लाभ उठाने के लिए उस पर काम करें। अपनी संपत्ति का प्रदर्शन करने वाले छात्रों को एडमिशन में देरी का सामना करना पड़ सकता है।

संबंध -  काम का दबाव आपकी निजी जिंदगी पर असर डाल सकता है। आपका पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है। साथ ही यह जानना चाहता है कि वह कौन सी ऐसी चीज है जो आपको व्यस्त रखती है। सप्ताह चुनौतीपूर्ण और हतोत्साहित करने वाला हो सकता है। एक-दूसरे के साथ समय बिताकर जुड़ने का प्रयास करें। इसके अलावा एक दूसरे के दृष्टिकोण का सम्मान करें।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य -  काम और परिवार की जिम्मेदारियां आपको व्यस्त रख सकती हैं, लेकिन सहायक परिवार एक आशीर्वाद होगा। नौकरी पेशा लोग पारिवारिक निवेश की योजना बना सकते हैं। साथ ही व्यवसायी लोग अपने परिवार के साथ व्यावसायिक सफलता का जश्न मना सकते हैं।

स्वास्थ्य - लंबे समय से चल रही स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिलेगा। नई दवाइयां काफी मददगार हो सकती हैं। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को राहत मिलने में कुछ समय लग सकता है।

शिक्षा - पारिवारिक विचारों के साथ पढ़ाई की नई संभावनाएं तलाशने का बेहतरीन समय। अपने परिवार के साथ जुड़े रहने का आनंद लें। व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेने की योजना बनाई जा सकती है।

संबंध - जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताने की योजना बना सकते हैं। कपड़ों और एक्सेसरीज पर पैसा खर्च हो सकता है। साथ ही घर के नवीनीकरण की योजना बनाने से काम का बोझ और आर्थिक तंगी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी व्रत का ऐसे करें पारण, जानिए इसका महत्व

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी''।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.