Move to Jagran APP

राम लक्ष्‍मण की रक्षा के लिए यहां उपस्‍थित हुए पंचमुखी हनुमान

तमिलनाडु के कुम्बकोनम में श्री पंचमुखी आंजनेयर मंदिर है। आंजनेय यानि अंजनि पुत्र हनुमान आइये जाने इस मंदिर से जुड़ी कथा।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 27 Feb 2018 11:24 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:45 AM (IST)
राम लक्ष्‍मण की रक्षा के लिए यहां उपस्‍थित हुए पंचमुखी हनुमान
राम लक्ष्‍मण की रक्षा के लिए यहां उपस्‍थित हुए पंचमुखी हनुमान

यहां है पांचमुख वाले हनुमान जी का मंदिर

loksabha election banner

तमिलनाडु के कुम्बकोनम में श्री पंचमुखी आंजनेयर स्वामी जी अर्थात हनुमान जी का बहुत ही सुंदर मंदिर है।  यहां पर श्री हनुमान जी की "पंचमुख रूप" में भव्‍य प्रतिमा स्थापित है। इस मंदिर में हनुमान जी आंजनेय अर्थात अंजनी पुत्र के रूप में स्‍थापित हैं। यहां स्थित मूर्ति के पांच सिर है, प्रत्येक एक अलग देवता का प्रतिनिधित्‍व करता है। इनमें से एक भगवान गरूड़, एक भगवान नरसिंह, एक प्रभु हयाग्रीव, एक भगवान हनुमान और एक भगवान वराह के रूप में है। मंदिर के निर्माण की कथा राम रावण के युद्ध से जुड़ी है। 

मंदिर से जुड़ी कथा

कहते हैं श्रीराम-रावण युद्ध के मध्य एक समय रावण ने सहायता के लिए अपने भाई अहिरावण का स्मरण किया, जो तंत्र-मंत्र का पंडित और देवी का अनन्य भक्त था। रावण का संकट को दूर करने के लिए उसने श्रीराम व लक्ष्मण का अपहरण कर लिया। उसकी माया से सारी राम सेना प्रगाढ़ निद्रा में डूब गयी और वह राम और लक्ष्मण का अपहरण करके उन्हें पाताल लोक ले गया। अपहरण के बारे में जान कर विभीषण ने बताया कि ऐसा केवल अहिरावण ही कर सकता है तो सबने हनुमान जी से मदद मांगी और वे पाताल लोक पहुंचे। महल में पहुंच कर हनुमान ने श्रीराम एवं लक्ष्मण जी को बंधक अवस्था में पाया। वहां भिन्न दिशाओं में  पांच दीपक जल रहे थे और अहिरावण का अंत करने के लिए इन पांच दीपकों को एक साथ एक ही समय में बुझाना था। इसी समस्‍या के समाधान के लिए हनुमान जी ने पंचमुखी रूप धारण किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.