Move to Jagran APP

बिना किसी को दोष दिए असफलता को कैसे बदल सकते हैं सफलता में, जानिए डीपी विश्वकर्मा की इस बुक से

Book Review आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि पहली बार में ही सफल हो जाए लेकिन किसी कारणवश असफलता ही हासिल लगती है। ऐसे में हम खुद को जानकर इस बात पर जोर देते हैं कि उस व्यक्ति के कारण ऐसा हुआ।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghPublished: Mon, 06 Mar 2023 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2023 03:33 PM (IST)
बिना किसी को दोष दिए असफलता को कैसे बदल सकते हैं सफलता में, जानिए डीपी विश्वकर्मा की इस बुक से

नई दिल्ली, Book Review Of Career Crush: अपनी असफलता को स्वीकार करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। ऐसा कम ही लोग कर पाते हैं, जो अपनी असफलता को स्वीकार करते हैं और इसके लिए दूसरों को जिम्मेदार नहीं ठहराते हैं। जबकि आजकल हर कोई अपनी असफलता का कारण किसी दूसरे को बना देता है, असफलता के वास्तविक कारण को जाने बिना। इसी विषय को डीपी विश्वकर्मा ने इस पुस्तक में अच्छी तरह से समझाया है।

loksabha election banner

डीपी विश्वकर्मा ने इस पुस्तक में समझाया है कि आपको जल्दी निर्णय नहीं लेना चाहिए। आप जीवन में किसी भी मुकाम पर पहुंच जाएं, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर सफलता क्या है? सफलता आपके लिए क्या मायने रखता है? साथ ही पुस्तक में यह भी समझाया है कि आत्मविश्वास से सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है।  

लेखक ने बताया है कि उम्र, पैसे और रिश्तों में समय के साथ-साथ समीकरण कैसे बदलते रहते हैं। लेकिन जीवन में विकास करने के लिए आपको इन सभी चीजों को सहेज कर रखना चाहिए, ताकि जब भी आपको इन चीजों की जरूरत हो तो आप आसानी से इसका उपयोग कर सकें।

इस पुस्तक में लेखक ने गलतियों से सीखने पर जोर दिया है। इसमें यह भी बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी गलतियों से नहीं सीख रहा है, तो वह आगे के बजाय पीछे की ओर जा रहा है। लेखक ने इस बात पर भी जोर दिया है कि आपको किस तरह आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने बताया है कि जिन चीजों में आपको रुचि है, उसी तरफ आगे बढ़ना चाहिए। जिन चीजों के बारे में आपको रुचि नहीं है या आप जिस चीज के प्रति भावुक नहीं है, उसे लेकर आगे नहीं बढ़ना चाहिए। ऐसी चीजें आपकी किसी काम की नहीं हैं।

डीपी विश्वकर्मा पुस्तक क्यों पढ़नी चाहिए?

हर व्यक्ति अपने जीवन में गलतियां करता है और उससे लगातार सीखता भी है। लेखक ने अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है और उन्होंने अपनी प्रत्येक उपलब्धि और असफलता के बारे में लिखा है। इसलिए सफलता और असफलता को समझने के लिए हर व्यक्ति को इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

पुस्तक के बारे में क्या पसंद नहीं आया

मुझे नहीं लगता है कि इस पुस्तक में कुछ भी ऐसा है, जो आपको पसंद न आए। इस पुस्तक का हर चैप्टर काफी अच्छा है। इसे काफी बारीकी से समझाया गया है। आपको इस किताब को पढ़ने के लिए थोड़ा सा समय निकालने की जरूरत है। यकीन मानिए, इस किताब को पढ़ने के बाद आप अपनी असफलता का कारण किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं मानेंगे। बल्कि आप अपनी हर असफलता से कुछ सीखेंगे और उस पर अमल करेंगे।

पुस्तक : करियर क्रश (Career Crush)

लेखक : डीपी विश्वकर्मा

प्रकाशक : सृष्टि पब्लिशिंग हाउस

मूल्य : 299 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.