Move to Jagran APP

Lockdown: राजस्थान में 1.28 लाख वाहन जब्त, पांच करोड़ जुर्माना वसूला

Lockdown. लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना करने के मामलों में राजस्थान में अब तक दो लाख 84 हजार वाहनों का मोटर वाहन अधिनियम में चालान किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 07:14 PM (IST)
Lockdown: राजस्थान में 1.28 लाख वाहन जब्त, पांच करोड़ जुर्माना वसूला
Lockdown: राजस्थान में 1.28 लाख वाहन जब्त, पांच करोड़ जुर्माना वसूला

जयपुर, जयपुर। Lockdown. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना करने के मामलों में राजस्थान में अब तक दो लाख 84 हजार वाहनों का मोटर वाहन अधिनियम में चालान किया गया है और एक लाख 28 हजार वाहनों को जब्त किया जा चुका है। पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वालों से पांच करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना वसूला है।

loksabha election banner

राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक अपराध बीएल सोनी ने बताया कि लाॅकडाउन से जुड़े नियम लागू होने के बाद से प्रदेश में करीब 14 हजार 400 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के करीब 2700 मुकदमे दर्ज कर 5 हजार 600 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन, महामारी अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई की गई है। कोरोमा वॉरियर्स पर हमले के मामले में 409 लोगो को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। कई मामलों में चालान पेश किया गया।

सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 199 मुकदमे दर्ज कर 280 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है। सोनी ने बताया कि काला बाजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉकडाउन के दौरान काला बाजारी करते पाए गए दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 121 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

राजस्थान पुलिस द्वारा इन सभी प्रक्रिया में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। सोनी ने कहा कि मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए पुलिस के जवान सामाजिक सरोकार को निभाकर वचित व्यक्तियों को भोजन सहित अन्य सुविधाए उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सब क्रिटिकल चरण में है और आपसी सहयोग से ही इस महामारी से निजात पा सकते हैं। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.