Move to Jagran APP

Rajasthan: जयपुर में जाली नोट छापने के आरोप में दो गिरफ्तार

Rajasthan जयपुर में स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप ने जाली नोट छापने के आरोप में बुधवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 580900 रुपये के नकली नोट प्रिंटिंग मशीन लैमिनेटर आदि जब्त किए। मामले की जांच जारी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 04:15 PM (IST)
Rajasthan: जयपुर में जाली नोट छापने के आरोप में दो गिरफ्तार
जयपुर में जाली नोट छापने के आरोप में दो गिरफ्तार। फाइल फोटो

जपपुर, एएनआइ। राजस्थान के जयपुर में स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) ने जाली नोट छापने के आरोप में बुधवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 5,80,900 रुपये के नकली नोट, प्रिंटिंग मशीन, लैमिनेटर आदि जब्त किए। मामले की जांच जारी है। इससे पहले जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का एक और मामला सामने आया था। दुबई से आया एक मजदूर जूस मेकर की मोटर के नीचे मेटल के अंदर सोना छिपाकर लाया था। उसे कस्टम की टीम ने जांच के दौरान पकड़ लिया। कुल 21.36 लाख रुपये कीमत का 461 ग्राम सोना मजदूर के पास मिला है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सोना जब्त कर मजदूर को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

कस्टम के अतिरिक्त आयुक्त एमएल शेरा ने बताया कि पकड़ा गया 23 वर्षीय मजदूर सोहन गुजरात के द्वारका का रहने वाला है। वह दुबई में शिप पर सामान लोडिंग-अनलोडिंग का काम करता है। जब वह स्वदेश आ रहा था तो दुबई में एक व्यक्ति ने उसे जूसर मशीन दी और कहा कि जयपुर हवाई अड्डे पर एक व्यक्ति तुम्हे मिलेगा, वह अपने आप पहचान लेगा। उसे मशीन दे देना और बदले में 1000 रुपये देगा। उसी व्यक्ति ने दुबई से जयपुर तक का मजदूर की फ्लाइट का टिकट कराया था।

मजदूर मंगलवार सुबह यहां पहुंचा, सामान की जांच के दौरान कस्टमकर्मियों को शक हुआ तो उन्होंने उसके ट्रॉली बैग को डिटेक्ट किया। बैग में मिले जूसर को खुलवाया गया, उसकी मोटर के नीचे गोल एक काले रंग का मेटल दिखा। मेटल को बिजली के कटर से कटवाया तो उसमें सोना निकला। सोने की तस्करी का सबसे बड़ा कारण 7.5 फीसद ड्यृटी की बचत है। इस ड्यृटी को बचाने के लिए तस्करी से बड़ी मात्रा में सोना लाया जाता है। अगर कोई व्यक्ति दुबई से 100 ग्राम सोना भी चोरी-छिपे लाता है तो उसे 34 हजार तक बेचता है। कस्टम विभाग के अनुसार, जयपुर हवाई अड्डे पर एक साल में अब तक तस्करी के 23 मामले पकड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.