Move to Jagran APP

Rajasthan : उदयपुर आने वाले पर्यटक अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे नाथद्वारा, कुंभलगढ़ और हल्दीघाटी की सैर

उदयपुर आने वाले पर्यटक अब हेलीकॉप्टर कर सकेंगे नाथद्वारा कुंभलगढ़ और हल्दीघाटी की सैर एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) ने उड़ान की अनुमति दी पर्यटन स्थल हल्दीघाटी नाथद्वारा और कुंभलगढ़ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 01:40 PM (IST)
Rajasthan : उदयपुर आने वाले पर्यटक अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे नाथद्वारा, कुंभलगढ़ और हल्दीघाटी की सैर
पर्यटन स्थल हल्दीघाटी, नाथद्वारा और कुंभलगढ़ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है।

उदयपुर, जागरण संवाददाता। उदयपुर आने वाले पर्यटकों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं। अब नजदीकी पर्यटन स्थल हल्दीघाटी, नाथद्वारा और कुंभलगढ़ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है। एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) से हेलीकॉप्टर उड़ान की अनुमति मिली चुकी है। उदयपुर में फतहसागर के नजदीक, अलसीगढ़ और लाभगढ़ होटल के नजदीक तीन हेलीपैड तैयार हो चुके हैं और माना जा रहा है कि आगामी 27 नवम्बर से पांच दिसम्बर के बीच उदयपुर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

उदयपुर से राजसमंद जिले के तीन प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टीविटी के शहर की दो पर्यटन कंपनियों ने यह पहल शुरू की और उदयपुर में तीन तथा नाथद्वारा, कुंभलगढ़ और हल्दीघाटी में हेलीपैड बनवाए। साथ ही हेलीकॉप्टर उड़ान की भी अनुमति ले ली। अब पर्यटक उदयपुर घूमने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए हल्दीघाटी, नाथद्वारा और कुंभलगढ़ भी घूम पाएंगे। स्काई लाइन सर्विसेज के सीईओ जेपी जोशी ने का कहना है कि उनकी कंपनी अभी डबोक स्थित निजी हेलीपेड से पर्यटकों को राइड करा रही है। उनके पास छोटे हेलीकॉप्टर हैं, जिससे वह एक बार में चार—चार पर्यटकों को फतहसागर, पीछोला, बड़ी झील, सज्जनगढ़, उदयपुर शहर, अंबेरी सहित आस-पास के इलाकों का भ्रमण करा रहे हैं। अभी पंद्रह मिनट भ्रमण के लिए 3999 रुपए ले रहे हैं।

बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा तो घटेगा किराया

उदयपुर में फिलहाल दो कंपनियों ने हेलीकॉप्टर के जरिए पर्यटकों को घुमाने की अनुमति एयरपोर्ट अथोरिटी आॅफ इंडिया से ली है। आगे और भी कंपनियां आगे आएंगी। आज से पांच साल पहले जहां मेवाड़ हेलीकॉप्टर सेवा पांच मिनट की राइड के साढ़े पांच हजार रुपए लेती थी, वहीं आज पंद्रह मिनट के तीन हजार नौ सौ निन्यानवे रुपए लिए जाने लगे हैं। प्रतिस्पर्धा बढ़ने पर इस राशि में भी कमी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। 

गौरतलब है कि फिलहाल देश में गाेवा, विशाखापट्टनम, मुंबई, पुणे, सिक्किम व हैदराबाद के अलावा प्रदेश के जयपुर और उदयपुर में एयर राइड की सुविधा उपलब्ध है, जहां दस मिनट से लेकर एक घंटे तक राइड कराई जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.