Move to Jagran APP

Lumpy Virus: 'लंपी' वायरस से 11 जिलों में साढ़े तीन हजार गौवंश की मौत, केंद्रीय टीम प्रभावित जिलों का कर रही है दौरा

Lumpy Virus राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से दवाओं एवं विशेषज्ञों की मदद मांगी है। वहीं अधिकारियों ने अनौपचारिक रूप से बताया कि प्रदेश में कुल 50 हजार पशुओं पर इस त्वचा रोग का प्रभाव पड़ा है। उधर भाजपा ने राज्य सरकार पर नाकामी का आरोप लगाया है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 09:38 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 09:38 PM (IST)
Lumpy Virus: 'लंपी' वायरस से 11 जिलों में साढ़े तीन हजार गौवंश की मौत, केंद्रीय टीम प्रभावित जिलों का कर रही है दौरा
केंद्र सरकार की एक टीम ने प्रभावित जिलों का दौरा किया है।

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के दूधारू पशुओं में तेजी से फैल रहे'लंपी' त्वचा रोग पर लगाम लगाने के लिहाज से राज्य ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है। प्रदेश के 11 जिलों में अब तक साढ़े तीन हजार गौवंश की मौत लंपी त्वचा रोग से हो चुकी है। वहीं कई बीमार हैं। इस बीच केंद्र सरकार की एक टीम ने प्रभावित जिलों का दौरा किया है। गौवंश की मौतों का सिलसिला बढ़ता देख मंगलवार को मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने उच्च स्तरीय बैठक ली।

loksabha election banner

बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों को घर-

घर सर्वे का काम तेज करने और आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनश्चित करने के निर्देश दिए गए । बैठक में पशुपालन सचिव पी.सी.किशन,चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त निदेशक एन.एम.सिंह और पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। वहीं प्रभावित जिलों के कलक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से दवाओं एवं विशेषज्ञों की मदद मांगी है।

अधिकारियों ने अनौपचारिक रूप से बताया कि प्रदेश में कुल 50 हजार पशुओं पर इस त्वचा रोग का प्रभाव पड़ा है। उधर भाजपा ने राज्य सरकार पर नाकामी का आरोप लगाया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि राज्य सरकार ने समय रहते इस रोग से पशुओं को बचाने के प्रयास नहीं किए,अब हालात बिगड़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार की टीम ने अब तक जोधपुर,नागौर,बीकानेर,हनुमानगढ़ जिलों का दौरा किया है। यह टीम अब श्रीगंगानगर, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, सिरोही और राजसमंद जिलों का दौरा कर हालात की समीक्षा करेगी।

राज्य सरकार ने गुजरात से सटे डूंगरपुर,बांसवाड़ा और उदयपुर जिलों अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात में इस रोग का ज्यादा प्रभाव है। केंद्र सरकार ने बकरियों को होने वाली 'माता' से बचाव वाली ‘गोट पॉक्स’ वैक्सीन गौवंश को लगाने की सलाह दी है। पशु चिकित्सकों के अनुसार गायों सहित अन्य पशुओं के गले में गांठें हो रही है जो धीरे-धीरे घाव का रूप लेती हैं। इसके बाद पशुओं की मौत हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.