Move to Jagran APP

Coronavirus: अजमेर में हजारों कोरोना संक्रमित घरों में आइसोलेट, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती

Coronavirus अजमेर में 24 घंटे में संक्रमित मरीजों के बढ़ने का आंकड़ा साढ़े सात सौ के पार पहुंच गया है। हजारों संक्रमित व्यक्ति तो घरों पर आइसोलेट हैं। कई घर तो ऐसे हैं जिनके सभी सदस्य संक्रमित हैं। जो संक्रमित गंभीर है उन्हें अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 10:54 PM (IST)
Coronavirus: अजमेर में हजारों कोरोना संक्रमित घरों में आइसोलेट, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती
अजमेर में हजारों कोरोना संक्रमित घरों में आइसोलेट, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Coronavirus: राजस्थान के अजमेर में 24 घंटे में संक्रमित मरीजों के बढ़ने का आंकड़ा साढ़े सात सौ के पार पहुंच गया है। हजारों संक्रमित व्यक्ति तो घरों पर आइसोलेट हैं। कई घर तो ऐसे हैं, जिनके सभी सदस्य संक्रमित हैं। जो संक्रमित व्यक्ति गंभीर स्थिति में हैं उन्हें अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि करीब 450 से 500 संक्रमित मरीज सरकारी और करीब 200 संक्रमित मरीज विभिन्न निजी अस्पताल में भर्ती हैं। जिन मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हैं, उन्हें ऑक्सीजन बाइपेप या वेंटीलेटर पर रखा हुआ है। डॉ. सोनी ने कहा कि इस महामारी से बचने के लिए लोगों को स्वयं जागरूक रहने की जरूरत है। प्रशासन अपने स्तर पर इंतजाम कर रहा है, लेकिन संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इंतजाम कम पड़ रहे हैं। लोगों को अपने घरों पर रह कर ही संक्रमण की चैन को तोड़ना है। डॉ. सोनी ने लोगों से आग्रह किया कि जरूरत महसूस होने पर कोरोना टेस्ट जरूर करवाया जाए। जेएलएन अस्पताल सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध है।

loksabha election banner

घरों पर भी सिलेंडर की सुविधा

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार जो मरीज घरों पर आइसोलेट हैं, उन्हें जरूरत महसूस होने पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। ऑक्सीजन के सिलेंडर चिकित्सक की पर्ची पर दिए जाते हैं। इसके लिए दो निजी संस्थाओं को प्रतिदिन ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जा रहे हैं। जिन मरीजों को घर पर सिलेंडर की जरूरत है वे फेयर डील ट्रेडर्स और चर्चित मेडिकेयर वालों से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन सिलेंडर प्राप्ति के लिए आवश्यक कार्यवाही पूरी करनी होगी। प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या के अनुपात में ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जा रहे हैं। प्राइवेट अस्पतालों को एंबुलेंस आदि के लिए भी सिलेंडर दिए जा रहे हैं।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं

18 वर्ष वाले युवक कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 28 अप्रैल को सायं 4 बजे बाद से कोविन एप और आरोग्य सेतु एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने लगे हैं। सरकार ने 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की घोषणा की थी, लेकिन 28 अप्रैल को सुबह से ही लोग परेशान होते रहे। बाद में सरकार की ओर से यह स्पष्टीकरण दिया गया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सायं चार बजे से शुरू होगा। 18 वर्ष वाले युवाओं को भी अब एक मई से वैक्सीन लगना शुरू होना था, किन्तु 28 अप्रैल की शाम को यह भी स्पष्टीकरण जारी हुआ कि वैक्सीन 15 मई के बाद ही लग सकेगी।

दो कोविड अस्पताल और शुरू

अजमेर में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने आदर्श नगर स्थित सैटेलाइट अस्पताल और पंचशील स्थित समुदाय स्वास्थ्य केन्द्र को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है। पंचशील स्थित अस्पताल में 28 अप्रैल से मरीजों की भर्ती भी शुरू हो गई है। 29 अप्रैल से सैटेलाइट अस्पताल में भी संक्रमित मरीजों की भर्ती का काम शुरू हो जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी भी शुरू की गई है। इन दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन, बाइपेप मशीन और वेंटीलेटर की सुविधा भी उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.