Move to Jagran APP

राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 तक पहुंची

राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 01:46 PM (IST)
राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 तक पहुंची
राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 तक पहुंची

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है। नियंत्रण के उपाय तेज करने के लिए केंद्र ने बुधवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की टीम को रवाना कर दिया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रलय ने बताया कि कुल पीड़ितों में से 23 गर्भवती महिलाएं हैं। बुधवार को जयपुर और दो पड़ोसी जिलों में 20 नए मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने बताया, ‘आइसीएमआर के विशेषज्ञों का दल जयपुर पहुंच गया है। यह टीम जीका वायरस फैलाने वाले मच्छरों को मारने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कीटनाशकों में बदलाव करेगी। जिन मच्छरों से डेंगू और चिकनगुनिया के वायरस फैलते हैं उन्हीं से जीका वायरस भी फैल रहे हैं।’

सिंधी कैंप और घनी आबादी वाले शास्त्री नगर इलाके से लिए गए मच्छरों के नमूने में जीका वायरस पाया गया है। राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता ने जयपुर में बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने संक्रमण के मामलों की जानकारी जारी की। ज्ञातव्य है कि राजस्थान में प्रयास का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.