Move to Jagran APP

जोधपुर में शीघ्र साकार होगा एलिवेटेड रोड का सपना, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मुलाकात के दौरान संबंधित अधिकारियों को बुलाया और एलिवेटेड रोड को लेकर चर्चा की। गडकरी ने एलिवेटेड रोड को शीघ्र मूर्तरूप देने का भरोसा दिलाया है। केंद्रीय मंत्री गडकरी से मुलाकात के दौरान शेखावत ने जोधपुर में चल रहे विकास कार्यों पर चर्चा की।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:37 AM (IST)
जोधपुर में शीघ्र साकार होगा एलिवेटेड रोड का सपना, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात
नितिन गडकरी से मुलाकात करते केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह

जोधपुर, रंजन दवे। जोधपुर के स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शहर में प्रस्तावित एलिवेटेड रोड परियोजना को धरातल पर लाने के प्रयास तेज किये हैं। शेखावत ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से उनके आवास पर मुलाकात की। शेखावत ने जोधपुर की हार्टलाइन पर पड़ रहे यातायात के दबाव को कम करने के लिए बहुप्रतीक्षित एलिवेटेड रोड के निर्माण को स्वीकृति प्रदान करने का लिखित निवेदन किया। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मुलाकात के दौरान संबंधित अधिकारियों को बुलाया और एलिवेटेड रोड को लेकर चर्चा की। गडकरी ने एलिवेटेड रोड को शीघ्र मूर्तरूप देने का भरोसा दिलाया है। 

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री गडकरी से मुलाकात के दौरान शेखावत ने जोधपुर में चल रहे विकास कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि जोधपुर शहर से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमशः एनएस-62 (नागौर-जोधपुर-पाली), एनएच-25 (बाडमेर-जोधपुर-बर) और एनएच-125 (जैसलमेर-पोकरण-जोधपुर) गुजरते हैं। तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों के शहर के बीच से गुजरने के कारण जोधपुर की हार्टलाइन (मण्डोर-पावटा-सोजती गेट-आखलिया चैराहा) पर यातायात का दबाव बना रहता है। शहर में इस हार्टलाइन के अतिरिक्त ऐसी कोई वैकल्पिक रोड नहीं है, जिससे यातायात सुगम हो सके।

शेखावत ने बताया कि जोधपुर शहर की वर्तमान आबादी और निर्माणाधीन पचपदरा रिफाइनरी के पश्चात जोधपुर शहर के आसपास होने वाले औद्योगिक विस्तार को देखते हुए यातायात बढ़ने की संभावना है। ऐसे में एलिवेटेड रोड का निर्माण अति आवश्यक है। एलिवेटेड रोड बनाने का प्रस्ताव जोधपुर विकास प्राधिकरण की तरफ से बनाया गया है, जिसकी अनुमानित लागत करीब 1150 करोड़ रुपए है। शेखावत ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि शीघ्र ही जनता को एलिवेटेड रोड की सौगात मिलेगी। 

बर बिलाड़ा व रिंग रोड के कार्य को शीघ्र पूरा करने को लेकर हुई चर्चा

इसके साथ ही शेखावत ने जोधपुर-बर बिलाड़ा मार्ग एवं जोधपुर के प्रतिष्ठित रिंग रोड के कार्य को लेकर भी अवगत करवाया। इस कार्य को भी शीघ्र पूर्ण करवाने का निवेदन केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी से किया। 

सर्वसुविधायुक्त शहर बनाना मेरा ध्येय

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने कहा कि 9.6 किलोमीटर की फोर लेन एलिवेटेड रोड बनने से शहर को वैकल्पिक मार्ग मिलेगा, जिससे यातायात सुगम होगा। उन्होंने कहा कि जोधपुर को एक सुंदर और सर्वसुविधायुक्त शहर बनाना मेरा ध्येय है, जिन समस्याओं से नागरिक लंबे समय से प्रभावित हैं उन्हें प्राथमिकता से हल किया जा रहा है।

राजस्थान सरकार ने जता दी थी असमर्थता

कुछ दिन पहले एनएचआई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय एमओआरटीएच ने एलिवेटेड रोड को लेकर कहा था कि इस एलिवेटेड रोड का बनना संभव नहीं है, क्योंकि जोधपुर में पहले से रिंग रोड बन रही है। इसके बाद राजस्थार सरकार के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने भी इस एलिवेटेड रोड को बनाने में असमर्थता जताकर प्रोजेक्ट को निरस्त कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.