Move to Jagran APP

राजस्थान में लौटा स्वाइन फ्लू, पांच दिन में 12 रोगी भर्ती, एक की मौत

बढ़ती ठंड के साथ ही स्वाइन फ्लू ने उदयपुर में एक बार फिर दस्तक दी है। पांच दिन में स्वाइन फ्लू के बारह मरीज पॉजीटिव पाए गए। एक रोगी की मौत हो चुकी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 10:36 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 10:36 AM (IST)
राजस्थान में लौटा स्वाइन फ्लू, पांच दिन में 12 रोगी भर्ती, एक की मौत
राजस्थान में लौटा स्वाइन फ्लू, पांच दिन में 12 रोगी भर्ती, एक की मौत

उदयपुर, जेएनएन। बढ़ती ठंड के साथ ही स्वाइन फ्लू ने उदयपुर संभाग में एक बार फिर दस्तक दे दी है। एमबी अस्पताल में गत पांच दिन में स्वाइन फ्लू के बारह मरीज पॉजीटिव पाए गए है। जबकि एक रोगी की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या बढऩे से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ अस्पताल प्रशासन की नींद उड़ा दी है। अस्पताल प्रशासन ने स्वाइन फ्लू वार्ड में मेडिसिन टीम लगा दी है, वहीं वेंटीलेटर और ऑक्सीजन सिस्टम की व्यवस्था चाक चौबंद कर दी है।

जयपुर, जोधपुर और कोटा में स्वाइन फ्लू रोगियों की मौतों के बाद सतर्क हुई राज्य सरकार ने इसमें लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों एवं अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं। उदयपुर में दो माह के अंतराल के बाद एकदम से पांच दिन के अंदर बारह रोगी पॉजीटिव मिले हैँ। इनमें दो रोगी एक ही परिवार के हैं। जबकि तीन अन्य उदयपुर शहर से और छह रोगी विभिन्न ग्रामीण इलाकों से हैं। एक रोगी छोटी सादड़ी निवासी मनवर सिंह (69) की मौत हो चुकी है।

यहां अस्पताल में भर्ती एक महिला रोगी की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. लाखन पोसवाल का कहना है कि स्वाइन फ्लू वार्ड में 24 घंटों के लिए मेडिसिन विशेषज्ञों की टीम लगा रखी है। एक सह आचार्य राउण्ड द क्लॉक वार्ड में रहेगा। मास्क और स्वाइन फ्लू की जांच के लिए किट पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं।

राज्य सरकार के निर्देश पर आमतौर पर सर्दी-जुकाम और खांसी के साथ बुखार के रोगियों की विशेष निगरानी रखी जा रही है। निमोनिया के रोगियों को संदिग्ध मानकर उन्हें स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। 

राजस्थान मुख्य सचिव की आइएएस पत्नी स्वाइन फ्लू की चपेट में

राजस्थान में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की पत्नी वीनू गुप्ता स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाई गई। वीनू गुप्ता आइएएस अधिकारी हैं और पिछली सरकार में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव रह चुकी हैं।

प्रदेश में स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या 167 तक पहुंच गई है। पांच लोग (सभी जोधपुर) इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। जोधपुर में अब तक 55 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं। आइएएस अधिकारी वीनू गुप्ता को चिकित्सकों ने घर पर आराम की सलाह दी है। फिलहाल उनकी हालत ठीक है। वीनू गुप्ता का मामला सामने आने के बाद उनके परिवार के अन्य सदस्यों की भी स्क्रीनिंग की गई है।

इस बीच, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्साकर्मियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल संपर्क में आए समस्त व्यक्तियों और आसपास रहने वालों की स्क्रीनिंग की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने प्रदेशवासियों से जुकाम, बुखार, खांसी जैसे लक्षण पाए जाने पर तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान में जाकर चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार कराने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.