Move to Jagran APP

Lumpy Virus: राजस्थान में लंपी वायरस से छह हजार गायों की मौत, 35 हजार संक्रमित; अशोक गहलोत ने केंद्र से मांगी मदद

Lumpy Virus In Rajasthan राजस्थान में लंपी चर्म रोग के कारण प्रदेश में अब तक छह हजार गायों की मौत हो चुकी है। लंपी का कहर बीकानेर बाड़मेर जैसलमेर बांसवाड़ा नागौर और डूंगरपुर जिलों में फैला है। प्रदेश में करीब 35 हजार गायों में यह रोग फैल चुका है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 08:37 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 08:37 PM (IST)
Lumpy Virus: राजस्थान में लंपी वायरस से छह हजार गायों की मौत, 35 हजार संक्रमित; अशोक गहलोत ने केंद्र से मांगी मदद
राजस्थान में लंपी वायरस से छह हजार गायों की मौत, अशोक गहलोत ने केंद्र से मांगी मदद। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Lumpy Virus In Rajasthan: राजस्थान के 33 में से 17 जिलों में गायों पर लंपी चर्म रोग (Lumpy Virus) फैल चुका है। लंपी चर्म रोग के कारण प्रदेश में अब तक करीब छह हजार गायों की मौत हो चुकी है। लंपी का सबसे ज्यादा कहर बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा, नागौर और डूंगरपुर जिलों में फैला है। इन जिलों में पांच दिन से प्रतिदिन 300 से 350 गायों की मौत हो रही है। प्रदेश में करीब 35 हजार गायों में यह रोग फैल चुका है।

loksabha election banner

रोग नियंत्रित करने के लिए हर संभव उपाय कर रही सरकार

रोग फैला तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ली। गहलोत ने केंद्र सरकार से आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाने का आग्रह किया है। गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार गाय और बछड़ों को बचाने के लिए वित्तीय व आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस रोग को नियंत्रित करने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। सरकार ने पशुमेलों और गायों के परिवहन पर रोक पहले ही लगा दी है। उधर, केंद्र सरकार की टीम पिछले तीन दिन से विभिन्न जिलों का दौरा कर रही है।

नगर निगम ने रोका गोशाला का अनुदान

जयपुर (Jaipur) स्थित हिंगोनिया गोशाला में 165 गायों में लंपी रोग फैल चुका है। वहीं, करीब पांच सौ गायों में इसके लक्षण मिले हैं। इस गोशाला में 1500 गोवंश हैं। पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने शुक्रवार को गोशाला का दौरा कर गायों के इलाज को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। एक तरफ तो जहां गायों में लंपी रोग फैल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ जयपुर नगर निगम ने गोशाला में गायों को दिए जाने वाले अनुदान के चार करोड़ पांच लाख रुपये भुगतान पिछले छह महीने से नहीं किया है।

अनुदान नहीं मिल रहा

नगर निगम ने गोशाला के संचालन का जिम्मा श्रीकृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट को सौंप रखा है। ट्रस्ट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नगर निगम प्रशासन को पत्र लिखकर कहा है कि पैसा नहीं मिलने से यदि किसी भी तरह की अनहोनी होती है, तो उसकी जिम्मेदारी हेरिटेज नगर निगम की होगी। पैसा नहीं मिलने के कारण गायों के लिए चारे का प्रबंध भी सही तरह से नहीं हो पा रहा है। श्रीकृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट के प्रवक्ता सिद्ध स्वरूप दास ने कहा कि पिछले दह महीने से अनुदान नहीं मिलने से हालत बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। 

Koo App

गोवंश में फैल रहा लम्पी स्किन रोग अत्यंत संक्रामक है। राज्य सरकार इसकी रोकथाम एवं बचाव के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। अपने पशुओं को इससे बचाने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करें। पशुओं में इस रोग के लक्षण नजर आने पर नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था में सम्पर्क करें। गौशाला संचालक, जनप्रतिनिधिगण एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील करता हूं कि इस बीमारी के नियंत्रण एवं रोकथाम में राज्य सरकार को अपना सहयोग प्रदान करें।

View attached media content - Ashok Gehlot (@gehlotashok) 4 Aug 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.