Move to Jagran APP

Rajasthan: उदयपुर के प्रतापगढ़ में रिश्वत लेते पकड़ा गया रेवेन्यू इंस्पेक्टर

Revenue Inspector arrested. रेवेन्यू इंस्पेक्टर ने यह राशि किसान से उसकी भूमि के चारों ओर पत्थरगढ़ी करवाने के एवज में ली थी। इससे पहले वह किसान से दो हजार रुपये ले चुका था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:54 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 05:00 PM (IST)
Rajasthan: उदयपुर के प्रतापगढ़ में रिश्वत लेते पकड़ा गया रेवेन्यू इंस्पेक्टर
Rajasthan: उदयपुर के प्रतापगढ़ में रिश्वत लेते पकड़ा गया रेवेन्यू इंस्पेक्टर

उदयपुर, संवाद सूत्र। Revenue Inspector arrested. राजस्थान में  भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) प्रतापगढ़ की टीम ने सोमवार छोटी सादड़ी तहसील कार्यालय के रेवन्यू इंस्पेक्टर (राजस्व निरीक्षक) को चार हजार रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया है। यह राशि उसने एक किसान से उसकी भूमि के चारों ओर पत्थरगढ़ी करवाने के एवज में ली थी। इससे पहले वह किसान से दो हजार रुपये ले चुका था। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो प्रतापगढ़ की कार्रवाई में राजस्व निरीक्षक रामलाल को तहसील कार्यालय से गिरफ्तार किया है। उससे रिश्वत में ली गई चार हजार रुपये की राशि भी बरामद कर ली। एसीबी मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

बताया गया कि छोटी सादड़ी तहसील के एक किसान को अपनी कृषि भूमि पर पत्थरगढ़ी करवानी थी। जिसके लिए राजस्व निरीक्षक की मौजूदगी आवश्यक है। जिसको लेकर किसान ने तहसील कार्यालय में आवेदन किया था, लेकिन राजस्व निरीक्षक रामलाल अनुमति मिलने के बावजूद पिछले एक साल से चक्कर लगवा रहा था। इस पर राजस्व निरीक्षक रामलाल से उसने संपर्क किया। पत्थरगढ़ी के समय मौजूदगी को लेकर राजस्व निरीक्षक ने सात हजार रुपये की रिश्वत की मांग की थी। हालांकि बाद में वह छह हजार रुपये लेने पर राजी हो गया। तय रिश्वत राशि में से दो हजार रुपये वह पूर्व में ले चुका था, लेकिन पत्थरगढ़ी के लिए समय नहीं दे रहा था। जिससे परेशान होकर किसान ने एसीबी ऑफिस में शिकायत की थी।

सोमवार को किसान को एसीबी ने राशि लेकर राजस्व निरीक्षक के पास भेजा। तहसील कार्यालय में जैसे ही राजस्व निरीक्षक ने रिश्वत की राशि ली तो इशार मिलते ही एसीबी की टीम ने उसे दबोच लिया। गिरफ्तार राजस्व निरीक्षक को पूछताछ के लिए प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय स्थित कार्यालय पर लाया गया। इधर, एसीबी अधिकारियों ने बताया कि रामलाल की अर्जित संपत्ति को लेकर भी जांच शुरू की गई है और उसके मकान पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम जांच में जुटी हुई है। 

गौरतलब है कि इससे पहले भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने शुक्रवार को राजस्थान में प्रतापगढ़ जिले के एक ग्राम विकास अधिकारी को ढाई हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। यह राशि उसने प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम किश्त की राशि जारी करने के एवज में ली थी। प्रतापगढ़ जिले की पीपलखूंट पंचायत समिति अंतर्गत केलामाता ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी देवीलाल के खिलाफ ब्यूरो को रिश्वत मांगे जाने की शिकायत मिली थी। जिसमें परिवादी का कहना था कि वह प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम किश्त जारी करने के एवज में तीन हजार रुपये की रिश्वत की मांगी थी। जिसमें से पांच सौ रुपये वह एडवांस दे चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.