Move to Jagran APP

Raksha Bandhan पर राजस्थान में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा, मुख्यमंत्री गहलोत ने पंजाब सीएम भगवंत मान से की बात

रक्षाबंधन के मौके पर राजस्थान सरकार ने रोड़वेज और जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड की बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को दो मुददों पर पंजाब के सीएम भगवंत मान से टेलीफोन पर बात की थी ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 10:01 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 10:01 PM (IST)
Raksha Bandhan पर राजस्थान में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा, मुख्यमंत्री गहलोत ने पंजाब सीएम भगवंत मान से की बात
Raksha Bandhan पर राजस्थान में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा

जागरण संवाददाता, जयपुर। रक्षाबंधन के मौके पर राजस्थान सरकार ने रोड़वेज और जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड की बसों में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा दी है। रोड़वेज की बसों में महिलाओं ने बुधवार रात 12 बजे से बृहस्पतिवार रात 12 बजे तक 24 घंटे तक नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा दी गई है। महिलाएं प्रदेश की सीमा में रोड़वेज की बसों में यात्रा कर सकेंगी । इसी तरह जयपुर शहर में चलने वाली सिटी बसों में भी महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को जरूरत के अनुसार अतिरिक्त बसों का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

गहलोत ने पंजाब के सीएम से बात कर,इंदिरा गांधी नहर में साफ पानी छोड़ने के लिए कहा

पंजाब के बूढ़नाल से इंदिरा गांधी नहर से राजस्थान आने वाले वाली का ट्रीटमेंट (साफ)करवाया जाएगा । इसके साथ ही नहरबंदी के दौरान रिलाइनिंग (मरम्मत) का काम भी पूरा होगा ।राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को इन दोनों मुददों पर पंजाब के सीएम भगवंत मान से टेलीफोन पर बात की थी । गहलोत ने मान से इंदिरा गांधी नहर परियोजना में पंजाब से आने वाले गंदे पानी के ट्रीटमेंट करवाने । परियोजना के सरहिंद फीडर की रिलाइनिंग करने को लेकर बात की थी।

गहलोत ने बताया कि पंजाब के सीएम ने उन्हे आश्वस्त किया है कि गंदे पानी के निस्तारण का काम प्राथमिकता से किया जाएगा। अगली नहरबंदी के दौरान रिलाइनिंग का काम भी पूरा किया जाएगा। पंजाब सरकार ट्रीटमेंट करवा कर इंदिरा गांधी नहर में पानी छोड़ेगी तो राजस्थान के दस जिलों को साफ पानी मिल सकेगा । इसके साथ ही रिलाइनिंग का काम पूरा होने पर राजस्थान का करीब 1500 क्यूसेक पानी भी बचेगा । नहर में टूट-फूट होने के कारण यह पानी बर्बाद हो रहा था।

गहलोत ने बताया कि राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी फीडर के तहत राजस्थान और पंजाब सीमा आरडी-368 एवं राजस्थान-हरियाणा सीमा आरडी-555 पर रियल टाइम वाटर क्वालिटी मानिटरिंग सिस्टम लगाया है। इससे पानी की गुणवत्ता की निगरानी होगी । राजस्थान सरकार ने पिछले तीन साल में नहरबंदी के दौरान इंदिरा गांधी नहर में करीब 106 किलोमीटर रीलाइनिंग का काम करवाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.