Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2020: विधायकों को सुरक्षित करने में जुटी कांग्रेस-भाजपा सहित अन्‍य पार्टियां

Rajya Sabha Election 2020 राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेसमुख्य विपक्षी दल भाजपा सहित सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को सुरक्षित करने में जुट गई है ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 05:04 PM (IST)
Rajya Sabha Election 2020: विधायकों को सुरक्षित करने में जुटी कांग्रेस-भाजपा सहित अन्‍य पार्टियां
Rajya Sabha Election 2020: विधायकों को सुरक्षित करने में जुटी कांग्रेस-भाजपा सहित अन्‍य पार्टियां

जागरण संवाददाता,जयपुर! राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस,मुख्य विपक्षी दल भाजपा सहित सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को "सुरक्षित" करने में जुट गई है । कांग्रेस ने खुद के विधायकों के साथ ही समर्थक 13 निर्दलीय व 2 भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायकाो पिछले छह दिन से बाड़ेबंदी में कैद कर रखा है । जयपुर के मेरियट होटल में ठहरे इन विधायकों पर खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे सहित चार राष्ट्रीय सचिव निगरानी रख रहे हैं । गहलोत व पांडे सहित कांग्रेस के नेता लगातार भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त व दबाव बनाने का आरोप लगा रहे हैं । सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भाजपा पर विधायकों को 25 से 35 करोड़ रूपए का आॅफर देने का आरोप लगाया है ।

loksabha election banner

उधर भाजपा ने भी मंगलवार को अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिहाज से क्राउन प्लाजा होटल में ठहराया है। अब ये विधायक चुनाव संपन्न होने तक यहीं रहेंगे । मंगलवार सुबह भाजपा विधायक पार्टी मुख्यालय जुटे और फिर वहां से होटल रवाना किए गए । कांग्रेस और भाजप ा दोनों ने एक-दूसरे पर कोरोना के दौर में आमोद-प्रमोद में व्यस्त रहने का आरोप लगाया है । उधर जिस मेरियट होटल मे कांग्रेस विधायकों को ठहराया गया है,जहां जितने पुलिसकर्मी वर्दी में तैनात किए गए हैं,उससे कहीं अधिक सादावर्दी में निगरानी कर रहे हैं । विधायकों को होटल से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है । राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष व सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार को एक बार फिर आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के तीनों विधायकों पर कांग्रेस सरकार पुलिस के माध्यम से दबाव बनवा रही है।

मीणा भी होटल पहुंचे

अपनी ही सरकार से नाराज चल रहे राज्य के खाघ एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा मंगलवार दोपहर में होटल पहुंचे गए । पिछले पांच दिन से सभी विधायक होटल में ठहरे थे,लेकिन बार-बार बुलावे के बावजूद मीणा होटल नहीं जा रहे थे । आखिरकार काफी मान-मन्नोवल के बाद वे होटल पहुंचे । होटल के बाहर मीडिया से बात करते हुए मीणा ने कहा कि मेरे कुछ मुद्दे थे,जिनके बारे में आलाकमान व प्रदेश नेतृत्व से आश्वासन मिला है,मैं पार्टी के साथ हूं । राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भाजपा खरीद-फरोख्त में विश्वास रखती है । भाजपा को अपना नाम हॉर्स ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन रख लेना चाहिए । वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया ने कहा कि कांग्रेस ने कई दिनों से विधायको को होटल में रखा है । वे होटल में अय्याशी कर रहे हैं । भाजपा ने कभी किसी को लालच नहीं दिया है ।

यह है चुनाव का गणित

राज्यसभा की 3 सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा ने 2-2 उम्मीदवार खड़े किए हैं । कांग्रेस के खुद के 107 व 13 निर्दलीय विधायक है । 2 भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायक भी कांग्रेस के साथ हैं ।माकपा के 2 विधायकों के भी कांग्रेस के साथ आने की उम्मीद है । भाजपा के खुद के 72 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3 विधायक है । चुनाव तक यदि कोई तोड़फोड़ नहीं होती है तो कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.