Move to Jagran APP

Rajasthan Weather: देश के उत्तरी इलाकों में हुुई बर्फबारी के बाद राजस्थान में ठंड का असर, सर्द हवाओं से मौसम में घुली ठंडक

जोधपर में माउंट आबू में भी लगातार तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मारवाड़ में भी ठंड जोर मारने लगी है। सूर्यनगरी जोधपुर में सुबह से ही कोहरा बना होने के साथ बादलों का आसमां पर डेरा है। धूप पूरी तरह फीकी पड़ने से लोगों को कंपकंपी बनी रही।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 10:35 AM (IST)
Rajasthan Weather: देश के उत्तरी इलाकों में हुुई बर्फबारी के बाद राजस्थान में ठंड का असर, सर्द हवाओं से मौसम में घुली ठंडक
जोधपुर संभाग के सिरोही जिले की अरावली पर्वत श्रृंखला से लिया गया माऊंट आबू का विहंगम दृश्य।

जोधपुर, रंजन दवे। देश के उत्तरी इलाकों में हुुई बर्फबारी के बाद प्रदेश में ठंड का असर अब रंग लाने लगा है। ज्यादात हिस्सों में पारा 10 डिग्री से नीचे आ गया है। पारे के लुढ़कने से सर्दी में इजाफा हुआ है। बुधवार को भी बादलों के साथ अलसुबह कोहरा छाया रहा। कोहरें से अलसुबह निकलने वाले लोगों को अपनी वाहनों की लाइटों को जलाना पड़ा। मौसम विज्ञान केंद्र , जयपुर की ओर से भी राजस्थान में आगामी दिनों में शीतदिन एवं शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

जोधपर संभाग में माउंट आबू में भी लगातार तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मारवाड़ में भी ठंड जोर मारने लगी है। सूर्यनगरी जोधपुर में सुबह से ही कोहरा बना होने के साथ बादलों का आसमां पर डेरा है। धूप पूरी तरह फीकी पड़ने से लोगों को कंपकंपी बनी रही। हवा की गति सामान्य से तेज रहने पर शीतलहर का आभास हुआ। जोधपुर व उसके आसपास के इलाकों में हल्के बादल छाए रहे। इस बीच बादल़ों और सूर्य के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहा। बादलों के छंठने के बाद और ठंड बढने की संभावना है। मारवाड़ में पिछले दो तीन दिनों में ही सर्दी ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के साथ ही उत्तरी हवाओं ने पारे को सिकुड़ने को मजबूर कर दिया है। हालांकि मंगलवार रात की तुलना में माउंट आबू के तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है। लेकिन माउंट आबू अब भी प्रदेशभर में सबसे सर्द क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान पश्चिमी राजस्थान में 5.2 डिग्री से चुरू में जबकि पूर्वी राजस्थान में 5.3 डिग्री . से. पिलानी में दर्ज किया गया है। अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान औसत से 3-4 डिग्री से. नीचे दर्ज किया गया है। सबसे कम अधिकतम तापमान पिलानी में 14.0 डिग्री से दर्ज किया गया है जो की औसत से 10.3 डिग्री कम है। पश्चिमी राजस्थान में कंही कंही शीत से अति शीत दिन भी दर्ज किया गया है। साथ ही आगामी दिनों के लिये भी संभावना व्यक्त की गई है। राज्य में उत्तरी हवाओं के प्रभावी होने से आगामी 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री से. गिरावट होने जबकि अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना जताई गई है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आगामी पांच दिनों के दौरान मौसम में शुक्ष्क रहेगा।श्रीगंगानगर , हनुमानगढ़ , बीकानेर , चुरू , सीकर , झुंझुनू , अलवर , भरतपुर जिलों में कंही कंही शीतलहर चलने की संभावना है। वहीं जोधपुर , जेसलमेर, बाड़मेर सहित सिरोही, जालोर के कई क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ ठंडी लहर चलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.