Move to Jagran APP

राजस्थान पुलिस स्टेट बॉर्डर पर बढ़ाएगी निगरानी, सीसीटीवी कैमरे व हथियारबंद पुलिसकर्मी नाके पर होंगे तैनात

राजस्थान पुलिस स्टेट बॉर्डर पर बढ़ाएगी निगरानी सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही हथियारबंद पुलिसकर्मी नाके पर तैनात होंगे

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 10:04 AM (IST)
राजस्थान पुलिस स्टेट बॉर्डर पर बढ़ाएगी निगरानी, सीसीटीवी कैमरे व हथियारबंद पुलिसकर्मी नाके पर होंगे  तैनात
राजस्थान पुलिस स्टेट बॉर्डर पर बढ़ाएगी निगरानी, सीसीटीवी कैमरे व हथियारबंद पुलिसकर्मी नाके पर होंगे तैनात

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान पुलिस हरियाणा और पंजाब के कुख्यात बदमाशों पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है। दोनों पड़ौसी राज्यों के बदमाश राज्य पुलिस के लिए लंबेस समय से सिरदर्द बने हुए हैं। इन बदमाशों को काबू करने के लिए पुलिस विशेष याेजना पर काम कर रही है। नई व्यवस्था के तहत राज्य पुलिस पंजाब-हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर काम करेगी।

loksabha election banner

पंजाब और हरियाण से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में इस व्यवस्था के तहत काम किया जाएगा। दोनों जिलों की पुलिस ने कुख्यात बदमाशों की सूची बनाई है। प्रत्येक बदमाश की हिस्ट्रीशीट तैयार की गई है। इन बदमाशों के खिलाफ दर्ज मुकदमाें में इनकी गिरफ्तारी होगी। अगर जमानत पर हैं ताे जमानत निरस्त करवाई जाएगी।दोनों जिलों में हरियाणा के कुख्यात बदमाश लॉरेंस विश्नाई गैंग की सक्रियता से यहां के लोगों में काफी चिंता है ।

ऐसे कसेगी बदमाशों पर लगाम

दोनों जिलों की पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए अचानक हथियारबंद नाकेबंदी शुरू कर दी । इसमें नाका प्रभारी काे हर परिस्थिति से निपटने के लिए फ्री हैंड किया गया है। बड़ी समस्या पंजाब और हरियाणा के शातिर बदमाशों के दोनों जिलों में शरण लेने की है। ऐसे में बदमाशों को आने से रोकने के लिए स्टेस्ट बॉर्डर के सभी रास्तों पर निगरानी बढ़ाने के साथ ही कच्चे रास्तों को बंद किया जाएगा। बदमाशों द्वारा बनाए गए चोर रास्तों पर गोपनीय सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम के अभय कमांड सेंटर्स से जोड़ा जाएगा। गंभीर बदमाशों को पकड़ने के लिए विशेष टीम गठित की जाएगी। नए पनप रहे बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खाेली जाएगी और उनकी जमानत निरस्त करवाकर जेल पहुंचाया जाएगा। हिस्ट्रीशीटर को प्रतिदिन संबंधित पुलिस थाने में दिन में एक बार उपस्थिति देनी हाेगी ताकि उस पर पुलिस की नजर रहे। सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के लिए आईटी के जानकार युवा पुलिसकर्मियों की टीम बनेगी। इसमें तैनात आईटी के एक्सपर्ट पुलिसकर्मी बदमाशों की सोशल प्रोफाइल पर नजर रखेंगे।

पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव का कहना है कि इंटर स्टेट बदमाशों पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा व श्रीगंगानगर जिला पुलिस अधीक्षकों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। दोनों जिलों में हरियाणा व पंजाब से आने वाले बदमाशों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। हनुमानगढ़ जिला पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जिले के एक तरफ अंतरराष्ट्रीय सीमा है तथा दूसरी तरफ पंजाब की राज्य सीमा। दोनों सीमाओं से अवैध हथियार और नशे की सप्लाई की आशंका रहती है। बीएसएफ और पुलिस का अच्छा तालमेल है। हमने नशा और हथियार तस्करी को राेकने के लिए भी युद्ध स्तर पर अभियान चला रखा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.