Move to Jagran APP

Rajasthan Panchayat Election Result 2021: जानें, अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में कौन कहां से जीता

Rajasthan Panchayat Election Result 2021 पंचायत समिति चुनाव में कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिली हैं। इसमें 189 सीटों पर कांग्रेस 167 पर भाजपा और 23 पर रालोपा ने कब्जा जमाया है। वहीं 23 सीटों पर निर्दलीय भी जीते हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 05:14 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 05:14 PM (IST)
जानें, अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में कौन कहां से जीता। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में जोधपुर जिले की 21 पंचायत समितियों में 387 सदस्यों के लिए हुए चुनाव की मतगणना शनिवार को लगभग पूरी हो गई है। पंचायत समिति चुनाव के परिणाम के बाद कहीं खुशी कही गम का माहौल नजर आया। इन चुनावों में कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिली हैं। इसमें 189 सीटों पर कांग्रेस, 167 पर भाजपा और 23 पर रालोपा ने कब्जा जमाया है। वहीं, 23 सीटों पर निर्दलीय भी जीते हैं। तीन पंचायत समितियों ओसियां , चामू और आउ में कांग्रेस व भाजपा को बराबर-बराबर सीटें मिली हैं। जोधपुर जिले की 21 पंचायत समितियों फलोदी, बाप, घंटियाली, केरु, मंडोर, ओसियां, तिंवरी, शेरगढ़, बालेसर, शेखाला, चामू, लोहावट, बापिणी, आऊ, देचू, भोपालगढ़, बावड़ी, बिलाड़ा, पीपाड़ सिटी, लूणी व धवा पंचायत समिति क्षेत्रों में तीन चरणों में मतदान हुआ था।

loksabha election banner

जोधपुर में कांग्रेस को सफलता मिलने पर समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया है। कांग्रेस से जिला प्रमुख की दावेदार लीला मदेरणा व मुन्नी गोदारा चुनाव जीतीं हैं। जोधपुर में यह पद महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में कांग्रेस के भीतर अब दिग्जजों में इस पद पर काबिज होने की होड़ रहेगी। कांग्रेस की ओर से दिग्गज प्रत्याशी सोनिया चोधरी, हिरालाल मुडेंल, गोरधन जीतने में कामयाब रहे। भाजपा की ओर से पूर्व राज्य सभा सांसद रामनारायण डूडी के पुत्र जगदीश डूडी जीतने में कामयाब रहे तथा कुछ वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों बाजी मारकर दोनों दलों को चौंकाया है।

कांग्रेस से जिला प्रमुख की दावेदार लीला मदेरणावमुन्नी गोदारा चुनाव जीतीं

जोधपुर में जिला परिषद चुनाव का पहला नतीजा कांग्रेस के नाम रहा। वार्ड नंबर 16 से कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राम सिंह विश्नोई के पौत्र और परसराम विश्नोई के पुत्र विक्रम सिंह विजय रहे। वहीं वार्ड नंबर 28 से जिला प्रमुख पद की प्रमुख दावेदार लीला मदेरणा और वार्ड संख्या 18 से मुन्नीदेवी गोदारा तीन हजार 867 मतों से विजयी हुईं। लीला मदेरणा कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे परसराम मदेरणा की पुत्रवधु हैं, उनकी पुत्री दिव्या वर्तमान में ओसिया से विधायक हैं। जबकि मुन्नीदेवी गोदारा पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ की पुत्री हैं। इस बार जिला परिषद सदस्य के रूप में लीला ने छठी बार चुनाव लड़ा और उन्होंने एक लाख 11 हजार तीन मतों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।इसी तरह जिला परिषद वार्ड नंबर आठ से बालेसर की पूर्व प्रधान गीता मेघवाल भी विजय रहीं।

ओसियां पंचायत समिति में सत्ता की चाबी आई आरएलपी के हाथ

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव में सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले जोधुपर की ओसियां पंचायत समिति में सत्ता की चाबी नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हाथ में आ गई है। यहां बीजेपी और कांग्रेस में जबरदस्त टक्कर रही। ओसियां पंचायत समिति की सभी 23 सीटों के परिणाम घोषित हो गए हैं। यहां बीजेपी और कांग्रेस का पलड़ा बराबर रहा है। ओसियां में 11 सीटों पर बीजेपी और 11 ही सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज कराई है। शेष एक सीट आरएलपी ने कब्जा जमाया है। यहां सत्ता की चाबी अब आरएलपी के हाथों में है।

जिला प्रमुख व प्रधान का चुनाव छह को

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जिले में जिला प्रमुख व प्रधान का चुनाव छह सितंबर को व उप जिला प्रमुख व उप प्रधान का चुनाव सात सितंबर को होगा। कार्यक्रम के अनुसार, बैठक का प्रारंभ सुबह 10 बजे से, नाम निर्देश पत्रों का प्रस्तुतीकरण सुबह 11 बजे तक, नाम निर्देश पत्रों की संवीक्षा सुबह 11.30 बजे से, अभ्यर्थिता वापसी अपरान्ह एक बजे तक, चुनाव प्रतीकों का आवंटन व चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची दोपहर एक बजे के तुरंत बाद, मतदान यदि आवश्यक होने पर अपरान्ह तीन बजे से शाम पांच बजे तक, मतगणना व निर्वाचन परिणाम की घोषणा शाम पांच बजे से या मतदान समाप्ति के तुरंत बाद जो भी पहले होगा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.