Move to Jagran APP

Rajasthan Municipal Election 2021: राजस्थान निकाय चुनाव में 76.5 फीसद मतदान

Rajasthan Municipal Election 2021 सबसे अधिक मतदान सीमावर्ती जैसलमेर जिले की पोकरण नगर पालिका में 90.54 फीसद और सबसे कम अजमेर नगर निगम में 62.18 प्रतिशत हुआ। मतदान के दौरान सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका के एक पोलिंग बूथ पर कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में टकराव हुआ।

By PRITI JHAEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 07:36 PM (IST)
Rajasthan Municipal Election 2021: राजस्थान निकाय चुनाव में 76.5 फीसद मतदान
राजस्थान के 20 जिलों 90 नगर निकायों के चुनाव में मतदान।

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Municipal Election 2021: राजस्थान में 20 जिलों के 90 नगर निकायों के चुनाव में बृहस्पतिवार को मतदान हुआ। सुबह आठ से शाम पांच बजे तक 76.5 फीसद मतदान हुआ। सबसे अधिक मतदान सीमावर्ती जैसलमेर जिले की पोकरण नगर पालिका में 90.54 फीसद और सबसे कम अजमेर नगर निगम में 62.18 प्रतिशत हुआ। मतदान के दौरान सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका के एक पोलिंग बूथ पर कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में टकराव हुआ। दोनों के बीच पथराव और मारपीट हुआ। अजमेर में भी एक पोलिंग बूथ पर पर्ची बनाने को लेकर झड़प हुई। यहीं एक पोलिंग बूथ पर निर्दलीय उम्मीदवार की कांग्रेस कार्यकर्ताओं पिटाई की,जिससे वह घायल हो गया।

prime article banner

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी के साथ किशनगढ़ में एक पोलिंग बूथ के अंदर जाने के दौरान धक्का-मुक्की हुई। भीलवाड़ा में दो प्रत्याशियों के बीच विवाद हुआ, हंगामा बढ़ा तो पुलिस ने मामला शांत कराया। झुंझुनूं जिले के चिड़ावा में फर्जी वोट डालते हुए एक व्यक्ति पकड़ा गया। इन घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। अजमेर नगर निगम के अलावा बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, राजसमंद, पाली, टोंक, सीकर और उदयपुर जिलो में नगर परिषद व नगर पालिकाओं के लिए मतदान हुआ। चुनाव में नौ नगर परिषद व 80 नगर पालिकों के 3035 वार्डों में चुनाव हुआ। चुनाव में 9933 प्रत्याशी अपना भाग्य अजमा रहे हैं। कुल 5253पोलिंग बूथ बनाने के साथ ही 8328 ईवीएम का उपयोग चुनाव में किया गया। कोविड-19 की तय गाइडलाइन के अनुसार मतदान केंद्रों के बाहर सैनिटाइजेशन का प्रबंध किया गया था। मास्क लगाकर आने वाले मतदाता को ही मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने दिया गया।

मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजेशन का प्रबंध किया गया है। मतदाओं को मास्क लगाने के बाद ही मतदान केंद्र में प्रवेश दिया गया बीकानेर जिले के नोखा, श्रीडूंगरगढ़ व देशनोक में राज्य के बाहर से भी लोग मतदान करने पहुंचे। यहां के मूल निवासी कामकाज के सिलसिले में लंबे समय से इन राज्यों में गए हुए हैं। लेकन मतदान करने के लिए यहां आए हैं । 90 निकायों के 3035 वार्डों के लिए 5235 मतदान केंद्र बनाए गए। इन निकायों में कुल 30 लाख 28 हजार 544 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल 9930 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चुनाव 8328 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.