Move to Jagran APP

Bhanwarlal Meghwal Passes Away: राजस्थान के मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Bhanwarlal Meghwal Passes Away भंवरलाल मेघवाल की मौत के बाद कांग्रेस की मंगलवार को होने वाली कार्यशाला सहित अन्य सभी कार्यक्रम स्थगित कर दी गई है। मंगलवार को राजकीय शोक रहेगा। मेघवाल की छवि एक कुशल प्रशासक की मानी जाती है l

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:10 PM (IST)
Bhanwarlal Meghwal Passes Away: राजस्थान के मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक
राजस्थान सरकार के मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन। फोटोः एएनआई

जागरण संवाददाता, जयपुर। Bhanwarlal Meghwal Passes Away: राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रा भंवरलाल मेघवाल का सोमवार देर शाम निधन हो गया है। वे लंबे वक्त से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में वेंटिलेटर पर चल रहे थे। वे 72 वर्ष के थे। मेघवाल के निधन की खबर से कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई। मेघवाल की मौत के बाद कांग्रेस की मंगलवार को होने वाली कार्यशाला सहित अन्य सभी कार्यक्रम स्थगित कर दी गई है। मंगलवार को राजकीय शोक रहेगा। मेघवाल की छवि एक कुशल प्रशासक की मानी जाती है l वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।

loksabha election banner

वे वर्तमान में चुरु के सुजानगढ़ से विधायक थे। वे कांग्रेस में इंदिरा गांधी के वक्त से जुड़े थे। शेखावाटी और बीकानेर संभाग में दलित वोट बैंक में मास्टर भंवरलाल मेघवाल की खासी पकड़ थी। उनके निधन के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित शेष नेताओं ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त की। वहीं, राजस्थान के मंत्री भंवरलाल मेघवाल के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। गत दिनों उनकी बेटी बनारसी मेघवाल का निधन हुआ था। मेघवाल को 15 मई को मेदांता में भर्ती कराया गया था। उन्हें जयपुर से एयर एंबुलेंस से लाया गया था। मंत्री को 13 मई को ब्रेन हेमरेज होने पर शरीर के दाहिने हिस्से में पैरालिसिस अटैक (लकवा) हुआ था। शुरू में उनका जयपुर के अस्पताल में इलाज चल रहा था। स्वास्थ्य में सुधार नहीं होता देख उन्हें मेदांता में भर्ती कराया गया था। यहां वह आइसीयू में भर्ती थे।

पहले डॉक्टरों का कहना था कि वह स्वस्थ हो जाएंगे और इसके लिए लंबा समय लगेगा, लेकिन सोमवार को उनका देहांत हो गया।  चिकित्सकों के परामर्श के बाद मेघवाल के परिजनों ने उन्हे गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट करने की इच्छा जताई थी। सीएम गहलोत शुरू से ही मेघवाल के स्वास्थ्य की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान से बातचीत कर मेघवाल के शिफ्ट कराने की व्यवस्था करवाई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं भी सांगानेर एयरपोर्ट पहुंचे थे, जहां से मंत्री मेघवाल को एयरलिफ्ट किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.