Move to Jagran APP

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री बोले- जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए 'हम दो हमारा एक' नारे की जरूरत

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का कहना है कि प्रदेश की जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए हमें ‘हम दो-हमारा एक‘ नारे को अपनाना होगा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 08:15 PM (IST)
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री बोले- जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए 'हम दो हमारा एक' नारे की जरूरत
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री बोले- जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए 'हम दो हमारा एक' नारे की जरूरत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का कहना है कि प्रदेश की जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए हमें ‘हम दो-हमारा एक‘ नारे को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के चलते संसाधनों के अभाव में विकास अधूरा रह जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की टोटल फर्टिलिटी रेट 2.5 है। इसे कम कर 2.1 पर लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शनिवार को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर डॉ.शर्मा ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या की समस्या अब हमारे यहां ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में विकराल रूप ले चुकी है। बढ़ती जनसंख्या के कारण प्रकृति का संतुलन निरन्तर बिगड़ता जा रहा है। इससे खाद्यान्न, पेयजल, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार की समस्याएं हो रही है।

loksabha election banner

प्रदेश में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस दौरान प्रदेशभर में 'आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी' का संदेश गांव-गांव और ढ़ाणी-ढ़ाणी तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आम लोगों में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए 41 हजार 645 राजस्व गांवों से 1 महिला और 1 पुरुष लगभग 80 हजार लोगों का चयन बतौर स्वास्थ्य मित्र के रूप कर लिया गया है। सभी स्वास्थ्य मित्रों का 15 जुलाई तक प्रशिक्षण करवाकर उन्हें दायित्व दिया जाएगा। स्वास्थ्य मित्रों के सहयोग से राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सकारात्मक माहौल बनेगा, जो कि ‘निरोगी राजस्थान‘ के लिए एक मजबूत कदम साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.