Kalraj Mishra Twitter Account Hacked: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र का ट्विटर अकाउंट हैक

Kalraj Mishra Twitter Account Hacked राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा का ट्विटर अकाउंट रविवार को हैक कर लिया गया है। राजभवन के सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल के ट्विटर हैंडल से हैकर ने अरबी भाषा में एक ट्वीट भी पोस्ट किया।

Sachin Kumar MishraPublish: Sun, 23 Jan 2022 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 04:29 PM (IST)
Kalraj Mishra Twitter Account Hacked: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र का ट्विटर अकाउंट हैक

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र का ट्विटर अकाउंट रविवार को हैक कर लिया गया। रविवार सुबह 11:28 बजे राज्यपाल के ट्विटर हैंडल से अरबी भाषा में ट्वीट किया गया था। साथ में एक इमोटिकान भी पोस्ट किया गया, जिसमें किस आफ लव साइन दे रहा है। अरबी में किए गए ट्वीट का मतलब है- गुड मार्निंग, आपके चाचा स्पूकी और हायब्रिड आपको दुआ देते हैं। राज्यपाल का ट्विटर अकाउंट हैक होते ही जयपुर कमिश्नरेट पुलिस हरकत में आ गई। राजभवन की तरफ से इस बारे में शिकायत की गई है। साइबर विशेषज्ञ राज्यपाल के ट्विटर अकाउंट को हैकर से वापस रिकवर करने की कोशिश में जुटे हैं। यह जानकारी भी जुटाई जा रही है कि अकाउंट किसने हैक किया है। गौरतलब है कि इससे पहले पीएम नरेन्द्र मोदी का ट्विटर अकाउंट भी हैक कर लिया गया था। प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर्स ने बिटक्वाइन से संबंधित ट्विट भी किए थे। हालांकि इस पर तुरंत एक्शन लिया गया था। रविवार, 12 दिसंबर की सुबह 2.11 बजे प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक स्‍पैम ट्वीट किया गया। ट्विट में कहा गया कि भारत ने आधिकारिक रूप से बिटक्वाइन को कानूनी स्‍वीकार्यता दे दी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से 500 बिटक्वाइन खरीदे हैं और देश के सभी नागरिकों में बांट रही है।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी का अकाउंट हो सकता है तो हमारा क्यों नहीं... इस तरह की प्रतिक्रियाएं ट्विटर पर वायरल होने लगीं थीं। भारत सरकार की ओर से क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं दी गई है। माइक्रो ब्लागिंग साइट पर प्रधानमंत्री मोदी के 73 मिलियन फालोअर्स हैं। जैसे ही इसकी जानकारी ट्विटर को मिली इसने अकाउंट को सिक्योर करने के लिए जरूरी कदम उठाए। साल 2020 के सितंबर में भी प्रधानमंत्री की वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट के साथ भी ऐसा ही हुआ था और इसके फालोअर्स से राहत कोष में 'क्रिप्टोकरेंसी' डोनेट करने को कहा गया था। इससे पहले केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी की निजी वेबसाइट को पाकिस्तानी हैकर्स द्वारा निशाना बनाया गया था।

वेबसाइट को स्वतंत्रता दिवस पर हैक कर लिया गया था और हैकरों ने पाकिस्तान से संबंधित संदेश डाले थे। बाद में इस घटना की पुष्टि जी किशन रेड्डी के कार्यालय ने बाद में हैदराबाद में की थी। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क, माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, जेफ बेजास, बराक ओबामा सहित हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट्स को भी एक साथ हैक किया गया था। इस घटना के सामने आने के बाद अमेरिका के दोनों प्रमुख दलों सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने ट्विटर की जवाबदेही तय करने की मांग की थी। उनका कहना था कि इस सोशल माइक्रोब्लागिंग साइट को यह बताना चाहिए कि उसकी सुरक्षा में कैसे चूक हुई?

Edited By Sachin Kumar Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept