Move to Jagran APP

राजस्थान के डिप्टी CM सचिन पायलट से ज्यादा कमाती हैं पत्नी सारा, करती हैं ये काम

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट की पत्नी सारा की कमाई उनसे ज्यादा। फारूक अब्दुल्लाह की बेटी और पायलट की पत्नी सारा योगा इंस्ट्रक्टर हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 08:01 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:39 AM (IST)
राजस्थान के डिप्टी CM सचिन पायलट से ज्यादा कमाती हैं पत्नी सारा, करती हैं ये काम
राजस्थान के डिप्टी CM सचिन पायलट से ज्यादा कमाती हैं पत्नी सारा, करती हैं ये काम

जयपुर जेएनएन। कांग्रेस के युवा नेता और राजस्थान के डिप्टी सीएम बने सचिन पायलट आजकल सुर्खियों में छाए हुए हैं। लेकिन कोई और भी है, जिनके बारे में लोग काफी कुछ जानना चाहते हैं। वो कोई बाहरी नहीं बल्कि सचिन पायलट की पत्नी सारा हैं। सचिन पायलट और सारा की लव स्टोरी के बारे में आप पहले भी कई बार सुन चुके होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि सारा की कमाई पायलट से ज्यादा है। वो 'कहते हैं न... हर सफल आदमी के पीछे एक महिला का हाथ होता है।' सारा और सचिन को देखकर ऐसा लगता है कि यह कहावत उनपर सटीक बैठती है।

loksabha election banner

 

राजस्‍थान में कांग्रेस की जीत के जादूगर और अब राजस्थान के डिप्टी सीएम बने युवा नेता सचिन पायलट की पर्सनल लाइफ भी काफी रोचक है। सचिन को दूसरे धर्म की लड़की से प्यार हुआ, फिर उससे शादी की। यह लड़की कोई और नहीं बल्कि जम्मू- कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह की बेटी सारा अब्‍दुल्‍लाह हैं। खूबसूरती के मामले में कई एक्ट्रेस को टक्कर देने वालीं सारा काफी ग्लैमरस हैं। इतना ही नहीं, वे कमाई के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं। 

पति से ज्यादा है सारा की आमदनी
विधानसभा चुनाव से पहले पायलट की ओर से दिए गए एफिडेविट में उन्होंने अपनी संपत्ति 5 करोड़ घोषित की थी। एफिडेविट के अनुसार, सचिन की आमदनी पत्नी सारा से काफी कम है। उनकी इनकम 10 लाख रुपए बताई गई है। जबकि, सारा पायलट की आमदनी सोशल वर्क से ही सालाना 19 लाख रुपए से ज्यादा की है। सारा और सचिन के दो बेटे हैं, आरान और वीहान। हलफनामे में बड़े बेटे के नाम 13.68 लाख और छोटे बेटे के नाम 2.59 लाख रुपये की चल संपत्ति दिखाई गई है। 

sachin pilot family

योगा इंस्ट्रक्टर हैं सारा
सचिन के इस मुश्किल सफर में उनकी पत्नी सारा पायलट की भूमिका भी बहुत अहम हैं। सारा पायलट ने परिवार की पूरी जिम्मेदारी उठा रखी है और यही कारण है कि सचिन पार्टी के कामकाज पर पूरा फोकस कर पाए हैं। बता दें कि, सारा सोशल वर्कर के साथ एक ट्रेंड योगा इंस्ट्रक्टर भी हैं।

दिल मिले...परिवार को मिलाना था मुश्किल 
एक वक्त था जब सारा और सचिन की लव स्टोरी खूब चर्चा में रही थी। कई कट्टरपंथियों के विरोध के बावजूद सचिन और सारा ने 15 जनवरी 2004 में एक सादे समारोह में शादी की थी।

राजनीति में करियर बनाने नहीं सोचा, लेकिन....
एक इंटरव्यू में सारा ने बताया था कि, हमारी शादी आसान नहीं थी। शादी से पहले सचिन ने कभी राजनीति में करियर बनाने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन पिता राजेश पायलट की मौत के बाद उन्हें राजनीति में आना पड़ा। शादी के कुछ महीनों बाद ही वे राजनीति में आ गए और चुनाव भी लड़ा। उस चुनाव में उन्हें जीत हासिल हुई और मेरे पिता ने भी उन्हें दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया। सारा का साथ पाकर सचिन राजनीति में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते गए। सारा पायलट और सच‍िन पायलट के दो बेटे हैं, जिनका नाम आरान और वीहान है।

sachin pilot_personal life

सचिन बने सबसे कम उम्र में सांसद

  • राजस्‍थान में कांग्रेस की राजनीति के युवा चेहरे के रूप में उभरे सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर, 1977 को यूपी के सहारनपुर में हुआ।
  • उनके पिता राजेश पायलट भी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं।
  • सचिन 2018 विधानसभा चुनाव में टोंक से विधायक हैं।
  • पायलट 14वीं लोकसभा में भी जबरदस्त जीत दर्ज कर चुके हैं, तब उनकी उम्र महज 26 साल थी।
  • उन्होंने भारत में सबसे कम उम्र में सांसद बनने का कीर्तिमान रचा है।
  • 2009 में वे अजमेर से सासंद रह चुके हैं।

sara_sachin_lovestory

सारा के प्यार में ऐसे पड़े थे पायलट
सचिन पायलट की शादी से लेकर राजनीति में आने तक की स्टोरी काफी रोचक है। पायलट 26 साल के थे, जब उन्होंने पहली बार चुनाव लड़ा था और बड़ी जीत भी हासिल की थी। हालांकि, शादी से पहले उन्होंने कभी राजनीति में आने का नहीं सोचा था। सचिन और सारा की लव स्टोरी भी उतनी ही रोचक है। 15 जनवरी साल 2004 को सचिन और सारा ने दिल्ली के कनिंग लेन में शादी की थी, लेकिन हर लव स्टोरी की तरह इन दोनों की भी प्यार और फिर शादी की राह इतनी आसान नहीं थी।

SACHIN_SARA_MARRIAGE

प्यार और फिर शादी की राह के रोड़े

  • सचिन और सारा ने शादी के कुछ ही महीनों बाद एक टीवी शो को दिए इंटरव्यू में अपनी लव स्टोरी के राज खोले थे। उन्होंने बताया था कि सचिन और उनके परिवार में दोस्ती थी। उनकी भी सचिन से बचपन से ही दोस्ती थी।
  • लंदन में रहने के दौरान दोनों एक फैमिली फंक्शन में इन दोनों की यह दोस्ती प्यार में बदल गई। इस बीच सचिन लंदन से पढ़ाई पूरी कर भारत आ गए थे।

sachin pilot_sara_persoanl life

  • सारा ने बताया कि दोनों की फोन, मैसेज, ईमेल में बात होती रहती थी। दोनों को लगा कि अब शादी कर लेना चाहिए। हालांकि उन्हें यह उम्मीद नहीं थी कि उनकी शादी का परिवार विरोध करेगा।
  • उन्होंने बताया कि सचिन पायलट को अपने परिवार को शादी के लिए मनाने में सफल रहे, लेकिन सारा के परिवार को आपत्ति थी।
  • सारा को इसकी उम्मीद नहीं थी कि उनके परिवार के लोग सचिन से शादी के लिए विरोध करेंगे, क्योंकि खुद उनके पिता फारूक अब्दुल्ला ने कैथोलिक क्रिश्चियन महिला से शादी की थी और भाई ने सिख महिला से।
  • इस शादी के समय सारा के पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला लंदन में थे और भाई उमर अब्दुल्ला अपेंडिसाइट्स के इलाज के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.