Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना वायरस राजस्थान में महामारी घोषित, विधानसभा की कार्यवाही 26 तक स्थगित

Coronavirus. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान एपीडिमिक डिजीज-19 रेगुलेशंस जारी किए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 07:13 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 07:52 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना वायरस राजस्थान में महामारी घोषित, विधानसभा की कार्यवाही 26 तक स्थगित
Coronavirus: कोरोना वायरस राजस्थान में महामारी घोषित, विधानसभा की कार्यवाही 26 तक स्थगित

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. कोरोना वायरस को राजस्थान सरकार ने महामारी घोषित कर दिया है। इससे पहले देश के कई राज्य कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुके हैं। उधर, शुक्रवार को राज्य का बजट पारित होते ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी ने सदन की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। डॉ.जोशी ने कहा कि वायरस को देखते हुए अब सोमवार को सदन की कार्यवाहीं नहीं होगी, अगली बैठक 26 मार्च को होगी। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान एपीडिमिक डिजीज-19 रेगुलेशंस जारी किए हैं। इस एक्ट के सेक्शन 2,3 और 4 की शक्तियां जिला कलेक्टरों को को दी गई है। सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अब केवल चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सूचना ही अधिकृत होगी । केवल सरकारी अस्पतालों की लैब की जांच के लिए अधिकृत होगी ।

loksabha election banner

प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि सरकार ने जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज, एसपी मेडिकल कॉलेज बीकानेर, झालावाड़ मेडिकल कॉलेज, उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज और एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर को अधिकृत लैब घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि एक्ट के तहत नियम तोड़ने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 45 के सेक्शन 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई होगी। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य टीमों को तैनात करने का काम शुरू कर दिया है। सरकार ने तय किया है कि कोरेना वायरस प्रभावित देशों से आने वालों को चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम पर सूचना देनी होगी, जिससे उनकी स्क्रीनिंग की जा सके। सभी अस्पतालों में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के लिए अलग से ओपीडी चलानी होगी।

अस्पतालों को अपने यहां विदेश से आने वाले संदिग्ध मरीजों का पूरा रिकॉर्ड रोजना अपडेट कर प्रशासन को देना होगा। देश के अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में भी सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने की तैयारी कर ली है। इस बारे में शीघ्र ही अधिकारिक आदेश जारी कर दिए जाएंगे। आगामी आदेश तक स्कूल और कॉलेज बंद किए जाएंगे। इसके साथ ही एकसाथ भीड़ किसी स्थान पर एकत्रित नहीं हो, इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

जैसलमेर आने वाला विमान अब 15 मार्च को आएगा

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ईरान स्थित भारतीय मूल के लोगों को शुक्रवार को राजस्थान के जैसलमेर लेकर आने वाले विमान का शिड्यूल बदल गया है। इस विमान के जरिए 44 भारतीयों को एयरलिफ्ट किया जाना था। जिला कलेक्टर नमित मेहता के अनुसार जैसलमेर आने वाले विमान की लैंडिंग शुक्रवार को रद हो गई है। ईरान से लाए जाने वाले लोगों को फिलहाल कहीं और भेजे जाने की सूचना है।

अब ईरान से विमान जैसलमेर 15 मार्च को आएगा। इससे पहले ईरान से लाए जाने वाले भारतीयों को जैसलमेर में रखने की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। पहले ईरान से 150 भारतीयों को एयरफोर्स के मालवाहक विमान से एयरलिफ्ट कर जैसलमेर लाया जाना था। इन सभी भारतीय नागरिकों की स्क्रीनिंग और टेस्ट में किसी में भी वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है, लेकिन ऐहतियात के तौर पर सामान्य चिकित्सकीय प्रक्रिया के तहत कुछ दिन इन्हें मिलिट्री स्टेशन जैसलमेर में स्थित आईसोलेशन कम वेलनेस सेंटर में रखा जाना था।

उल्लेखनीय है कि सेना ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में प्रशासन की मदद के लिए राजस्थान में जैसलमेर के साथ साथ जोधपुर और सूरतगढ़ में भी विशेष पृथक केंद्र स्थापित किया है । जिला कलक्टर के मुताबिक यह आइसोलेशन कम वेलनेस सेंटर शहर से दूर मिलिट्री स्टेशन में स्थापित है, इसलिए किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। यह कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए अपनायी जाने वाली एक सामान्य चिकित्सकीय प्रक्रिया का हिस्सा है। प्रशासन लगातार सेना के अधिकारियों के संपर्क में है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.