Move to Jagran APP

Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 983 नए मामले, नौ की मौत

Rajasthan Coronavirus News Update प्रदेश में अब तक 31 हजार 373 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 577 तक पहुंच गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 09:14 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 983 नए मामले, नौ की मौत
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 983 नए मामले, नौ की मौत

जयपुर/अजमेर, जेएनएन। राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को एक ही दिन में 983 नए केस सामने आए और नौ लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 31 हजार 373 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 577 तक पहुंच गया। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 8052 है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि कोरोना मृत्युदर में लगातार कमी हो रही है। देश में सबसे कम एक फीसदी के करीब मृत्युदर राजस्थान में है। अन्य राज्यों की तुलना में पॉजिटिव से नेगेटिव होने का आंकड़ा भी प्रदेश में काफी अच्छा है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिन जिलों में संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा रहा है,उनमें अतिरिक्त मेडिकल टीम भेजी जा रही है। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने के लिए कहा गया है। राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को भी निगरानी का जिम्मा सौंपा जा रहा है। घर-घर सर्वे का काम पहले से अधिक तेजी से करने का निर्णय लिया गया है।

अजमेर में कोरोना संक्रमित की जांच रिपोर्ट अब 24 घंटे में

अजमेर में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढऩे का सिलसिला जारी रहा। जिले में अब तक 12 हजार से भी ज्यादा संक्रमित हो गए। हर दिन कोरोना संक्रमितों का सैकड़ा लग रहा है। अजमेर महानगर और उपखंड के हर क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज चिन्हित किए जा रहे हैं। प्रतिदिन एक हजार लोगों की जांच शुरू कर दी गई है, इसलिए पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी अधिक आ रही है। अजमेर में जांच की संख्या बढ़े इसका निर्णय जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देश पर लिया गया। इससे पहले अजमेर में रोजाना 200 से लेकर 300 लोगों तक की जांच हो रही थी। तब पॉजिटिव मरीजों की संख्या दस से तीस के बीच रहती थी। लेकिन अब जब एक हजार लोगों की टेस्टिंग हो रही है तब पॉजिटिव मरीजों की संख्या 100 तक पहुंच रही है। जाहिर है कि ऐसे बहुत से लोग इधर उधर घूम रहे हैं, जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, लेकिन जांच के अभाव में अपने घर में क्वारंटीन नहीं है। जांच का दायरा बढ़ाए जाने से सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है कि अब अधिक से अधिक कोरोना पॉजिटिव अपने घरों में क्वारंटीन हो रहे हैं। यदि टेस्टिंग की संख्या और बढ़ा कर पॉजिटिव मरीजों को घर पर क्वारंटीन कर दिया जाए तो आने वाले दिनों में अजमेर सामूदायिक संक्रमण से बच सकता है।

अजमेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने कहा कि अब चौबीस घंटे में रिपोर्ट आ रही है। सैम्पल देने वाले व्यक्ति को अपनी रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। लोगों की सुविधा के लिए अजमेर के जेएलएन अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में हर समय टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति जाकर कोरोना टेस्ट करवा सकता है। इसी प्रकार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी सैम्पल लेने की व्यवस्था की गई है। डॉ. सोनी ने कहा कि अब स्वैच्छा से भी लोग कोरोना टेस्ट करवाने के लिए आगे जा रहे हैं। एसिम्टोमेटिक रिपोर्ट वाले मरीज को घर पर ही क्वारंटीन किया जा रहा है। इससे लोगों में अब अस्पताल में भर्ती होने का डर समाप्त हो गया है। डॉ. सोनी ने लोगों से अपील की कि जो व्यक्ति घर पर क्वारंटीन है उसके परिवार के साथ सामाजिक भेदभाव न किया जाए। विभाग को ऐसे शिकायतें मिली है कि क्वारंटीन हुए व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ पड़ौसी भी भेदभाव करने लगे हैं। डॉ. सोनी ने कहा कि जो व्यक्ति एसिम्टोमेटिक है, उससे डरने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसा व्यक्ति 14 दिनों तक अपने घर पर क्वारंटीन रहता है तो वह नेगेटिव होने के बाद सामान्य रूप से कामकाज कर सकता है। डॉ. सोनी ने एक बार फिर बुजुर्ग लोगों से अपील की है कि वे घरों से बाहर न निकले। सामान्य व्यक्ति भी जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.