Move to Jagran APP

Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 51,328 मामले, 778 लोगों की मौत

Rajasthan Coronavirus News Update राजस्थान में कुल 1171 नए कोरोना के मामले और 11 मौत दर्ज की गईं जिनमें कुल पॉजिटिव मामले और मौतें क्रमशः 51328 और 778 हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 08:29 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 02:55 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 51,328  मामले, 778 लोगों की मौत
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 51,328 मामले, 778 लोगों की मौत

जयपुर, एएनआइ। राजस्थान में कुल 1,171 नए कोरोना के मामले और 11 मौत दर्ज की गईं, जिनमें कुल पॉजिटिव मामले और मौतें क्रमशः 51,328 और 778 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग  सक्रिय मामलों की संख्या 13,387 है।  यह जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी। 

prime article banner

राजस्थान सरकार ने एंटीजन टेस्ट पर उठाए सवाल

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए किए जा रहे एंटीजन टेस्ट के परिणामों पर राजस्थान सरकार ने सवाल उठाए है और कहा है कि इसके परिणाम सही नबी आ रहे है। यह पॉजिटिव को नेगेटिव और नेगेटिव को पॉजिटिव बता रहा है। राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि अब तक आरटीपीसीआर टेस्ट ही खरा साबित हुआ है। आईसीएमआर द्वारा सुझाए एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव को नेगेटिव और नेगेटिव को पॉजिटिव बता रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केंद्र सरकार से एंटीजन किट की लगातार मांग कर ही है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं कराए गए। उन्हें डर है कि कहीं एंटीजन टेस्ट का भी हाल रैपिड टेस्टिंग किट जैसा ना हो, जिसे राजस्थान द्वारा खारिज किए जाने पर पूरे देश भर में प्रतिबंध लगाना पड़ा था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा विदेशी कंपनियों से कोरोना जांच की सुविधा लेना जान जोखिम में डालना जैसा है। बताया जा रहा है कि सरकार ने एक निजी अस्पताल से एंटीजन टेस्ट की किट मांगा कर टेस्ट किये थे। जिसके परिणाम सही नही रहे।

शर्मा ने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर जांचें की जा रही हैं, यही वजह है कि पॉजिटिव की तादात में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। जितना जल्दी हम पॉजिटिव की पहचान कर सकेंगे उतनी ही जल्द कोरोना के प्रसार को नियंत्रित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग ने प्रतिदिन 45 हजार से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव होने का अनुपपत भी अन्य प्रदेशों की तुलना में खासा बेहतर है। प्रदेश में 80 प्रतिशत तक मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हुए हैं। वर्तमान में 70 से 80 प्रतिशत मरीज समुचित उपचार के जरिए दुरुस्त होकर घर पहुंच रहे हैं।

शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 100 से ज्यादा मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जा चुकी है। इसका शत-प्रतिशत परिणाम रहा है। जयपुर, जोधपुर, कोटा के बाद उदयपुर और बीकानेर में भी प्लाज्मा थेरेपी के जरिए लोगों को जीवनदान दिया जा रहा है। अजमेर में भी शीघ्र ही प्लाज्मा थेरेपी से इलाज मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि जयपुर के बाद हाल ही कोटा में भी प्लाज्मा बैंक की शुरुआत कर दी गई है। जल्द ही सभी पुरानी मेडिकल कॉलेजों में भी प्लाज्मा बैक खोले जाएंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत मिल सके। उन्होंने कोरोना को हरा चुके लोगों से प्लाज्मा दान देकर लोगों को नया जीवन देने की भी अपील की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.