Move to Jagran APP

बसपा के साथ गठबंधन नहीं चाहता राजस्थान कांग्रेस का नेतृत्व !

करीब 4 माह बाद होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा)के साथ तालमेल को लेकर कांग्रेस में असमंजस के हालात है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 12:49 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 12:49 PM (IST)
बसपा के साथ गठबंधन नहीं चाहता राजस्थान कांग्रेस का नेतृत्व !
बसपा के साथ गठबंधन नहीं चाहता राजस्थान कांग्रेस का नेतृत्व !

जयपुर, जागरण संवाददाता। करीब 4 माह बाद होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा)के साथ तालमेल को लेकर कांग्रेस में असमंजस के हालात है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.सी.पी.जोशी सहित कई नेता जहां बसपा के साथ तालमेल के पक्ष में नहीं है,वहीं पार्टी आलाकमान बसपा के साथ चुनावी गठबंधन के पक्ष में है।

loksabha election banner

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के परम्परागत वोट बैंक दलित और ओबीसी वर्ग के भाजपा की तरफ बढ़ते झुकाव को रोकने के लिए बसपा के साथ तालमेल के पक्ष में है। हालांकि गहलोत खुलकर इस बारे में कुछ भी नहीं बोल रहे,लेकिन उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी राय से अवगत करवा दिया है।

सचिन पायलट सहित अन्य नेताओं ने पार्टी आलाकमान के समक्ष सीटवार विवरण पेश करते हुए यह बताया है कि वर्तमान में भाजपा सरकार के खिलाफ जबरदस्त एंटीइंकंबेंसी और परम्परागत वोट बैंक की नाराजगी के चलते कांग्रेस अकेले चुनाव जीतने में समक्ष है।

उन्होंने अजा वर्ग के लिए आरक्षित 34 विधानसभा सीटों को लेकर भी तथ्यात्मक रिपोर्ट आलाकमान के समक्ष रखी है । पायलट,जोशी सहित अन्य नेताओं का मानना है कि यदि गठबंधन होता है तो कुछ ऐसी सीटें बसपा के लिए छोड़नी होगी जो कि कांग्रेस आसानी से जीत सकती है।

कांग्रेस के अजा,जजा वर्ग के नेताओं ने भी आलाकमान के समक्ष गठबंधन नहीं करने की बात कही है। इनका कहना है कि इससे पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में निराशा भी उत्पन्न हो सकती है। उधर कांग्रेस आलाकमान छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के साथ ही राजस्थान में भी बसपा के साथ गठबंधन करने पर विचार कर रहा है। आलाकमान विधानसभा के साथ ही लोकसभा चुनाव में भी गठबंधन करने को लेकर विचार कर रहा है ।

राष्ट्रीय महासचिव पांडे ने कहा,अभी विचार चल रहा है

राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे का कहना है कि यदि बसपा के साथ गठबंधन होगा तो वह राष्ट्रीय स्तर पर होगा,अकेले राजस्थान में नहीं होगा। इस मामले को लेकर अभी विचार चल रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन को लेकर नेताओं की राय जानी है,लेकिन अभी निर्णय नहीं हुआ है ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.