Move to Jagran APP

Rajasthan: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पूर्वी राजस्थान नहर को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग

Ashok Gehlot मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 06:12 PM (IST)
Rajasthan: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पूर्वी राजस्थान नहर को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग
Rajasthan: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पूर्वी राजस्थान नहर को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग

जागरण संवाददाता, जयपुर। Ashok Gehlot: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है। करीब 37 हजार 247 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट से प्रदेश के 13 जिलों में पेयजल तथा 2.8 लाख हेक्टयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। गहलोत ने पत्र में लिखा कि पूर्वी राजस्थान नहर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) नवंबर,2017 में आवश्यक अनुमोदन के लिए केंद्रीय जल आयोग को भेजी जा चुकी है। उन्होंने आग्रह किया कि इस योजना को जल्द से जल्द ही राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा है कि केंंद्र सरकार ने पूर्व में 16 विभिन्न बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया है, लेकिन राजस्थान की किसी भी सिंचाई परियोजना को यह दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है। प्रदेश के कई जिलों में पेयजल की गंभीर समस्या के चलते इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देना और इसकी जल्द क्रियान्विति सुनिश्चित करना आवश्यक है। इस परियोजना से झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों को वर्ष 2051 तक पीने तथा सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना से मॉनसून के दौरान कुन्नू, कुल, पार्वती, कालीसिंध एवं मेज नदियों के सब बेसिन के अधिशेष जल को बनास, मोरेल, बाणगंगा, गंभीर एवं पार्बती नदियों के सब बेसिन में पहुंचाया जाना है। 

गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गत शुक्रवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच को पॉलिटिकल हैरेसमेंट बताया था। उन्होंने कहा कि यह कुछ नहीं है बल्कि पॉलिटिकल एजेंडा के तहत काम किया जा रहा है। फेसबुक पर पोस्ट करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि गुजराज और केंद्र में भाजपा से मुकाबला करने पर अहमद पटेल का उत्पीड़न किया जा रहा है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत कहा कि हम लोकतंत्र के लिए जंग जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.