Move to Jagran APP

Video: नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ राजस्थान में कांग्रेस का प्रदर्शन

Protest in Rajasthan. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक असंवैधानिक है इसका विरोध होना चाहिए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 03:04 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 03:39 PM (IST)
Video: नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ राजस्थान में कांग्रेस का प्रदर्शन
Video: नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ राजस्थान में कांग्रेस का प्रदर्शन

जयपुर, जेएनएन। Citizenship Amendment Bill 2019. केंद्र सरकार के नागरिकता संशोधन विधेयक के असंवैधानिक प्रावधानों के खिलाफ राजस्थान कांग्रेस ने बुधवार को प्रदेश में विरोध-प्रदर्शन किया। इसमें सीएम अशोक गहलोत व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कई कांग्रेस नेताओं और कार्यकताओं ने शिरकत की।

loksabha election banner

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) असंवैधानिक है, क्योंकि यह हमारे संविधान की भावना, नैतिकता और सिद्धांतों के खिलाफ है। इसलिए इसका विरोध किया जाना चाहिए। 

गहलोत के मुताबिक, जिस प्रकार का अमेंडमेंट हो रहा है, इस एक्ट के अंतर्गत पहले आठ बार संशोधन हुए, किसी ने एतराज नहीं किया, पहली बार जिस प्रकार देश में आक्रोश, भय का माहौल है, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में आग लगी हुई है, लोग सड़कों पर आ गए। तब भी सरकार को चिंता नहीं है। कहां लोकतंत्र है? ये सोचने की बात है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान और बहुत कम समय के नोटिस पर आप सब लोगों का इतनी बड़ी तादाद में आके धरना देना इस बात का प्रतीक है कि जो कुछ देश में हो रहा है, वो ठीक नहीं हो रहा है। पूरा मुल्क चिंतित है।

जब से एनडीए सरकार बनी है, तब से बजाय इसके कि मुद्दा आधारित बात करें। देश के सामने रोजगार की, किसानों की, मजदूरों की, महंगाई की जो समस्या है उनकी बात करें, इन लोगों ने एक के बाद एक जिस रूप में असली मुद्दों से ध्यान भटकाने की जो राजनीति शुरू की है, आजादी के बाद आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ।

पाकिस्तान से विस्थापित हिंदू परिवारों ने मनाया जश्न, जगी उम्मीद

नागरिकता (संशोधन) विधेयक लोकसभा में पारित होने के साथ ही राजस्थान में रह रहे 25 हजार पाकिस्तानी विस्थापितों में भारतीय नागरिक बनने की उम्मीद जगी है। पाकिस्तान में होने वाले अत्याचारों से परेशान होकर धाíमक वीजा अथवा लांग टर्म वीजा पर भारत आकर यहीं बसने वाले विस्थापितों की आंखों में केंद्र सरकार के निर्णय के बाद चमक नजर आ रही है। पाक विस्थापितों का कहना है कि अब उन्हें आसानी से भारतीय नागरिकता मिल जाएगी और वे गर्व से कह सकेंगे कि हम भारतीय नागरिक हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.