Move to Jagran APP

Rajasthan Bypolls: राकेश टिकैत की सक्रियता से कांग्रेस को राजनीतिक फायदे की उम्मीद, भाजपा को कांग्रेस की आंतरिक कलह से उम्मीद

Rajasthan Bypolls राजस्थान उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा तैयारियों में जुट गई है। इसी बीच किसान नेता राकेश टिकैत की प्रदेश में बढ़ती सक्रियता ने जहां एक और भाजपा की चिंता बढ़ाई है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को उनकी महापंचायतों से उपचुनाव में लाभ होने की उम्मीद है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 08:51 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 08:51 PM (IST)
Rajasthan Bypolls: राकेश टिकैत की सक्रियता से कांग्रेस को राजनीतिक फायदे की उम्मीद, भाजपा को कांग्रेस की आंतरिक कलह से उम्मीद
राकेश टिकैत की सक्रियता से कांग्रेस को राजनीतिक फायदे की उम्मीद। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan Bypolls: राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर अगले माह उप चुनाव होने हैं। कांग्रेस और भाजपा तैयारियों में जुट गई है। इसी बीच, किसान नेता राकेश टिकैत की प्रदेश में बढ़ती सक्रियता ने जहां एक और भाजपा की चिंता बढ़ाई है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को उनकी महापंचायतों से उपचुनाव में लाभ होने की उम्मीद है। टिकैत अपनी महापंचायतों में तीनों कृषि कानूनों के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ भाषण दे रहे हैं । कांग्रेस इसी का फायदा उठाना चाहती है। वे अब तक प्रदेश में 10 महापंचायत कर चुके हैं, अब मंगलवार को जयपुर में बड़ी किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे। मंगलवार को होने वाली महापंचायत को कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ ही राजस्थान जाट महासभा, किसान महासभा, भीम आर्मी, आदिवासी विकास परिषद सहित कई संगठनो ने समर्थन दिया है। कांग्रेस पर्दे के पीछे से टिकैत की महापंचायतों में सहयोग कर रही है। प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार अप्रत्यक्ष रूप से महापंचायतों में शामिल होने वाले लोगों के लिए वाहन सहित अन्य संसाधन मुहैया करा रही है। कांग्रेस के कार्यकर्ता भी इनमें पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

अरुण सिंह व अजय माकन ने बनाई रणनीति

राजस्थान उपचुनाव को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने रविवार रात प्रदेश पदाधिकारियों के साथ चर्चा की। चारों सीटों पर तीन से चार नामों का पैनल तैयार किया गया। दो-तीन दिन बाद कोर कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन सोमवार को जयपुर पहुंचे। उन्होंने यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविद सिंह डोटासरा सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की। कांग्रेस ने सुजानगढ़,वल्लभनगर व सहाड़ा में संभावित प्रत्याशियों के नामों की सूची तैयार की है। राजसमंद सीट को लेकर किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही। दोनों ही पार्टियां प्रत्याशियों के चयन को लेकर सक्रिय है, हालांकि अधिकारिक घोषणा नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 मार्च से एक-दो दिन पहले ही होगी। उल्लेखनीय है कि सहाड़ा, सुजानगढ़ और वल्लभनगर में कांग्रेस विधायकों व राजसमंद में भाजपा विधायक के निधन के कारण उप चुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग ने सुजानगढ़,राजसमंद व सहाड़ा के लिए तो चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुए 17 अप्रैल को मतदान की तारीख तय कर दी। लेकिन वल्लभनगर सीट को लेकर कोई निर्णय नहीं किया,उम्मीद है कि अगले-एक दो दिन में यहां भी चुनाव का कार्यक्रम घोषित होगा। भाजपा को उम्मीद है कि कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही खेमेबाजी का उसे फायदा हो सकता है।

बसंती रंग के कपड़े पहनकर आने की अपील

मंगलवार को शहीद भगत सिंह का बलिदान दिवस होने के कारण टिकैत की किसान महापंचायत के आयोजकोें ने लोगों से बसंती रंग के कपड़े पहनकर आने की अपील की है। जयपुर के विधाधर नगर स्टेडियम में होने वाली महापंचायत में प्रदेशभर से किसानों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.