Move to Jagran APP

BSER: राजस्थान बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी व समकक्ष परीक्षाएं कल से

Rajasthan Board. बोर्ड की परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 20 लाख 58 हजार 159 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं जो गत वर्ष की तुलना 43 हजार 273 अधिक हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 07:21 PM (IST)
BSER: राजस्थान बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी व समकक्ष परीक्षाएं कल से
BSER: राजस्थान बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी व समकक्ष परीक्षाएं कल से

अजमेर, जेएनएन। Rajasthan Board. राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की गुरुवार से प्रारंभ होने वाली सीनियर सेकेंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बोर्ड ने प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व दिया है। सीनियर सेकेंडरी समकक्ष परीक्षाएं तीन अप्रैल को समाप्त होंगी।

loksabha election banner

सेकेंडरी और प्रवेशिका परीक्षाएं 12 मार्च से प्रारंभ होंगी और 24 मार्च को समाप्त होंगी। गुरुवार से सेकेंडरी होने वाली सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं में प्रथम दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 20 लाख 58 हजार 159 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं, जो गत वर्ष की तुलना 43 हजार 273 अधिक हैं। इन परीक्षाओं के लिए पूरे राज्य में 5 हजार 685 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जो गत वर्ष की तुलना में 215 अधिक हैं। राज्य के 59 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र के रूप में चिह्नित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. डीपी जारोली ने बताया कि इस वर्ष तीन सौ छह परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है। परीक्षाओं के संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों के सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसी प्रकार बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण व वितरण केंद्रों और उप केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों की जद में रखा गया है। इनका सीधा नियंत्रण कक्ष बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया गया है। इस नियंत्रण कक्ष में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षा केंद्रों की परीक्षा व्यवस्था पर प्रत्यक्ष निगरानी करेंगे।

बोर्ड द्वारा सभी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं, जहां से विद्यालय प्रधान इन्हें डाउनलोड कर प्रमाणित करने के पश्चात् पात्र परीक्षार्थियों को वितरित करेंगे। बोर्ड ने इस बार परीक्षा केंद्र सामग्री यथा- बैठक व्यवस्था, नोमिनल राॅल और उपस्थिति पत्रक सभी परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन उपलब्ध कराए हैं। परीक्षा आयोजन की तिथि के दिन ही पूरे राज्य से सभी उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड कार्यालय में विशेष वाहनों के जरिए मंगवा ली जाएंगी। इसलिए बोर्ड ने 48 उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र व 12 उप केंद्र स्थापित किए हैं।

सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में बैठेंगे साढ़े आठ लाख से अधिक परीक्षार्थी

गुरुवार से प्रारंभ होेने वाली सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आठ लाख 67 हजार 274 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए तीन हजार 847 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के कला वर्ग में पांच लाख 90 हजार 923, वाणिज्य वर्ग में 36 हजार 551 और विज्ञान वर्ग में दो लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 11 लाख 35 हजार 747, प्रवेशिका परीक्षा के लिए छह हजार 972 और व्यावसायिक परीक्षा के लिए 42989 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।

पुलिस थानों व चौकियों पर रखे गए हैं प्रश्नपत्र

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि चार हजार 934 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस थानों व 305 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे। 148 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र नोडल केन्द्रों पर रखे जाएंगे। सीकर जिले के 43 परीक्षा केन्द्रों और जालोर के 5 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस लाइन में रखे जाएंगे। 250 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र उन्हीं परीक्षा केंद्र पर रखे जाएंगे, जहां 24 घंटे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

नकल रोकने के लिए बनाए 60 विशेष उड़न दस्ते

डाॅ. जारोली ने बताया कि बोर्ड स्तर पर 60 विशेष उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियों के द्वारा 125 उड़नदस्तें भी तैनान किए गए हैं। नौ उडनदस्तें संयुक्त शिक्षा निदेशकों की देखरेख में गठित किए गए हैं। निदेशालय स्तर पर गठित उड़नदस्ता भी पूरे राज्य में परीक्षा काल में निरीक्षण कार्य करेगा। सभी उड़नदस्तों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने जिले के सुदूरवर्ती परीक्षा केंद्रों  का गहन निरीक्षण करें और परीक्षा केंद्र की बाह्य परिस्थितियों को भी जायजा ले। सभी जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) को कहा गया कि वे अपने जिले में प्रष्न-पत्रों के वितरण संबंधी कार्य के प्रभावी सुपरविजन के लिए पुलिस थानों, पुलिस चैकियों, नोडल परीक्षा केंद्रों और एकल परीक्षा केंद्रों पर पेपर को-ऑर्डिनेटर्स की आवश्यक रूप से नियुक्ति करें।

परीक्षा केंद्रों की परीक्षा व्यवस्था का होगा फिल्मांकन

जोधपुर, बाड़मेर, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, दौसा तथा करौली जिलों के सभी शत-प्रतिशत परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्रों की अलमारी से प्रश्न-पत्र निकालने से लेकर केंद्र पर खोलने, वितरण व परीक्षा व्यवस्था आदि की प्रतिदिन वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इन जिलों के जिन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, उन केंद्रों पर वीडियोग्राफी नहीं होगी। अन्य जिलों में एक मास्टर उड़नदस्ते के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था के विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। यह वीडियो शूटिंग दल प्रतिदिन अचानक किसी भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर अलमारी से प्रश्न-पत्र निकालने से लेकर खोलने, वितरण करने की व्यवस्था को शूट करेगा तथा केंद्र की परीक्षा व्यवस्था का भी फिल्मांकन करेगा। परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त कक्ष लगाना, हाॅस्टल चलाना तथा कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने पर पूर्णतः पाबंदी होगी। परीक्षा काल में परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट और फैक्स के उपयोग पर पाबंदी होगी।

25 हजार परीक्षक जाचेंंगे उत्तर पुस्तिकाएं

बोर्ड इस वर्ष की परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के लिए लगभग 25000 परीक्षकों की नियुक्ति करने जा रहा है। बोर्ड इन परीक्षकों का डाटा राजस्थान सरकार के पोर्टल पर उपलब्ध शाला दर्पण से भी लेगा। उच्चाधिकार परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि राजकीय सेवारत किसी भी व्याख्याता को बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए परीक्षक नियुक्त कर सकता है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.