Move to Jagran APP

Rajasthan: डूंगरपुर में आंदोलनकारियों को हटाने गई पुलिस पर पथराव, वाहन फूंके; कई घायल

Protest In Rajasthan राजस्थान के डूंगरपुर में आंदोलनकारियों को हटाने गई पुलिस पर पथराव में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर बिछीवाड़ा थानाधिकारी इंद्रजीत परमार सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 09:51 PM (IST)
Rajasthan: डूंगरपुर में आंदोलनकारियों को हटाने गई पुलिस पर पथराव, वाहन फूंके; कई घायल
राजस्थान के डूंगरपुर में आंदोलनकारियों को हटाने गई पुलिस पर पथराव।

उदयपुर, संवाद सूत्र। Protest In Rajasthan: तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 में जनजाति क्षेत्र में रिक्त रही सामान्य वर्ग के पदों को जनजाति अभ्यार्थियों से भरे जाने की मांग को लेकर पिछले अठारह दिन से धरना देकर बैठे आदिवासियों का आंदोलन गुरुवार शाम उपद्रव में तब्दील हो गया। डूंगरपुर जिले के कांकरी डूंगरी पहाड़ी से आंदोलन संचालित कर रहे आदिवासी युवा गुरुवार दोपहर महापड़ाव के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ पर उतर आए थे। जिन्हें पुलिस ने खदेड़ने की कोशिश की तो उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। इसमें डूंरगपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बिछीवाड़ा थानाधिकारी सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। रात होने पर भी आंदोलनकारी बिछीवाड़ार से मोतली मोड़ के बीच करीब बारह किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा जमाए हुए हैं।

loksabha election banner

महापड़ाव के लिए सैकड़ों आदिवासी आंदोलनकारी कांकरी डूंगरी पहाड़ी से उतरकर हाईवे पर महापड़ाव के लिए उतरे। उनके चक्काजाम की सूचना पर पुलिस उन्हें खदेड़ने पहुंची तो आंदोलनकारियों में शामिल युवा उग्र हो गए तथा पुलिस पर जमकर पथराव किया। पथराव में डूंगरपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर, बिछीवाड़ा थानाधिकारी इंद्रजीत परमार सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें पुलिस वाहनों से तत्काल जिला अस्पताल ले जाया गया। जिसके बाद पुलिस ने हवाई फायर तथा आंसू गैस के गोले दागकर उन्हें भगाने का प्रयास किया। इसके बावजूद आंदोलनकारी हाइवे पर डटे हुए हैं और रात गहराने के साथ हालात नियंत्रण से बाहर होते जा रहे हैं। आंदोलनकारी पहाड़ी पर डटे हुए हैं, जबकि पुलिस रोड पर।

 

पुलिस वाहनों में लगाई आग

उग्र आंदोलनकारियों ने पुलिस की कार्रवाई के बाद पुलिस के वाहनों को आग लगा दी। भुवाली के पार आंदोलनकारियों ने पुलिस की दो जीपों को आग लगा दी। आंदोलनकारियों ने हाईवे से गुजरने वाले ट्रक तथा अन्य वाहनों को रोककर उनके चालकों से भी मारपीट की। इन घटनाओं के बाद पुलिस ने खेरवाड़ा की ओर से आने वाले वाहनों को मोतली मोड़ से डूंगरपुर की ओर डायवर्ट कर दिया, जबकि उदयपुर की ओर से आने वाले वाहन डूंगरपुर होकर बिछीवाड़ा तथा रतनपुर होकर गुजरात भेजे जा रहे हैं।

पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंचे

हाइवे पर प्रदर्शन की सूचना मिलते ही जिला कलक्टर कानाराम, पुलिस अधीक्षक जय यादव सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा हालात का जायजा लिया। पुलिस स्थिति को काबू करने प्रयास कर रही है। अधिकारी हालातों पर नजर लगाएं हुए हैं। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से पुलिस अधिकारी दलबल के साथ मौके पर पहुंच रहे हैं।

हाईवे पर सैकड़ों प्रदर्शनकारी, पुलिस के पास सूचना नहीं

पिछले 18 दिनों से मांगो को लेकर कांकरी डूंगरी पर डटे जनजाति अभ्यर्थी गुरुवार शाम हाईवे पर उतर आएं। बताया जाता है कि कांकरी डूंगरी पर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी महापड़ाव डाले हुए थे। किन्तु पुलिस को इनकी जानकारी तक नहीं थी और सीमित दस्ते के साथ वह उन्हें खदेड़ने पहुंच गई थी।

कांकरी डूंगरी पहाड़ी पर सात सितंबर से चल रहा प्रदर्शन

शिक्षक भर्ती के अनारक्षित 1167 पदों को जनजाति वर्ग से भरने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी अपने साथियों के साथ पड़ाव डालकर बैठे हुए हैं। अभ्यर्थियों को थानाधिकारी बिछीवाड़ा, तहसीलदार बिछीवाड़ा, उपखंड अधिकारी बिछीवाड़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डूंगरपुर ने वार्ता कर समझाया। इस पहाड़ी पर अपना पड़ाव ना डालें। जिला कलेक्टर से अनुमति प्राप्त कर उनके द्वारा निर्देशित स्थान पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए अपना धरना प्रदर्शन करें। इसके बाद भी नियमों को ताक में रख कर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इस पर बिछीवाड़ा पुलिस ने कोविड की धारा व गैर जमानती धारा में दो अलग अलग मामले दर्ज किए थे। गुरुवार को प्रदर्शनकारी अचानक हाइवे पर उतर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.