Move to Jagran APP

Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में प्रदर्शन, पथराव व लाठीचार्ज में कई घायल

Protest Against CAA. रैली में शामिल कुछ लोगों के उग्र प्रदर्शन एवं पथराव के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:49 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में प्रदर्शन, पथराव व लाठीचार्ज में कई घायल
Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में प्रदर्शन, पथराव व लाठीचार्ज में कई घायल

उदयपुर, जेएनएन। Protest Against CAA. नागरिकता संशोधन बिल (सीएए) के विरोध में बुधवार को भारत बंद के आह्वान के दौरान निकाली जा रही रैली में शामिल कुछ लोगों के उग्र प्रदर्शन एवं पथराव के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी। प्रदर्शनकारियों के पथराव में दो पुलिसकर्मी और पुलिस की लाठीचार्ज से दर्जनों प्रदर्शनकारी घायल हो गए। घायलों को एमबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

बहुजन क्रांति मोर्चा तथा शहर के एक दर्जन से अधिक संगठन के सदस्य मिलकर प्रस्तावित भारत बंद को सफल बनाने के लिए वाहनों के रूप में रैली निकाल रहे थे। शहर के देहली गेट के समीप अश्विनी बाजार में रैली में शामिल प्रदर्शनकारियों ने खुली बाजार बंद कराने के लिए दुकानदारों पर दबाव बनाया। दुकानदारों के बाजार बंद करने से इन्कार किए जाने पर कुछ प्रदर्शनकारी उग्र हो गए तथा पथराव कर दिया तथा तोड़फोड़ शुरू कर दिया। इससे अफरातफरी का माहौल बन गया। प्रदर्शनकारियों के पथराव से दो पुलिसकर्मी घायल हो गए तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें दौड़ाया। जिसके चलते भगदड़ मच गई तथा कई प्रदर्शनकारी अपने दुपहिया वाहनों को सडक़ पर पटककर भागने लगे।

एक घायल प्रदर्शनकारी को लेकर भीड़ कलक्ट्रेट की ओर बढ़ी तो पुलिस ने वहां से उन्हें हटने की चेतावनी दी। प्रदर्शनकारियों के नहीं मानने पर पुलिस ने फिर से लाठियां भांजना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों के यहां-वहां पथराव की घटना तथा पुलिस के लाठी भांजने के चलते लगभग दो घंटे तक शहर में अराजकता का माहौल बना रहा। बताया गया कि पुलिस के लाठीचार्ज में दर्जनों लोग घायल हुए। इनमें से बारह को एमबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि कुछ घायलों को उनके परिजन तथा साथी निजी अस्पतालों में लेकर पहुंचे। पुलिस ने पथराव में घायल दो साथियों को एमबी अस्पताल में भर्ती कराया है।

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बहुजन क्रांति मोर्चा व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया था। इसी के तहत उदयपुर में बंद समर्थक टाउनहॉल पर एकत्र हो गए। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ व सीएए के विरोध में नारेबाजी की। इसके बाद ये जुलूस के रूप में बापूबाजार होते हुए दिल्ली गेट पर पहुंच थे।

भाजपा ने समर्थन में निकाली रैली दिन में जहां सीएए के विरोध में रैली निकाली गई, वहीं भारतीय जनता पार्टी

कार्यकर्ताओं ने बुधवार शाम समर्थन में रैली निकाली। उन्होंने नगर निगम प्रांगण से वाहन रैली निकाली। जो बापूबाजार, अश्विनी बाजार, हाथीपोल, चेटक तथा शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए जिला कलक्ट्री पहुंची। जहां

सीएए के समर्थन में उन्होंने जिला कलक्टर को ज्ञापन भी दिया।

इधर, अश्विनी बाजार व्यापार संघ की ओर से उप महापौर पारस सिंघवी एवं व्यापार मंडल के सदस्यों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर प्रदर्शनकारियों के पथराव से हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार से मुआवजा दिलाए जाने की मांग की।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.