Move to Jagran APP

Jodhpur: अनसुलझे अपराधों के लिए गठित होंगी टीमेंः पुलिस कमिश्नर जोस मोहन

Jodhpur बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने साइबर अपराधियों की पहचान कर धरपकड़ करने अनसुलझे आपराधिक प्रकरणों का खुलासा करने संगठित अपराधियों की निगरानी व वांछित अपराधियों की पतारसी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया जा रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 05:26 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 05:26 PM (IST)
Jodhpur: अनसुलझे अपराधों के लिए गठित होंगी टीमेंः पुलिस कमिश्नर जोस मोहन
अनसुलझे अपराधों के लिए गठित होंगी टीमेंः पुलिस कमिश्नर जोस मोहन। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Jodhpur: पुलिस कमिश्नरेट की पूरी टीम के संयुक्त प्रयासों के चलते जोधपुर के पुलिस कमिश्नर क्षेत्र में अपराधों में कमी दर्ज की गई है। जो भी अपराध सामने आए हैं, उन्हें तत्काल समाधान करने में कामयाबी मिलने के साथ अपराधियों की धरपकड़ आशा के अनुरूप हुई है। यह बात पुलिस कमिश्नर जोस मोहन ने कही। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 और 2020 में दर्ज भादसं व कुल पंजीबद्ध प्रकरणो की तुलना की जाए तो वर्ष 2020 में 18.8 प्रतिशत कमी आई है। वर्ष 2019 में जहां नौ हजार 286 अपराधिक मुकदमे दर्ज किए गए थे, मगर वर्ष 2020 में यह संख्या घटकर सात हजार 536 तक पहुंच गई है। साथ ही, 2020 में महिला अत्याचारो में भी काफी कमी आई है। वर्ष 2021 में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा नई कार्य योजना तैयार की गई है।

loksabha election banner

पुलिस कमिश्नर जोस मोहन ने बताया कि वर्ष 2021 में जोधपुर आयुक्तालय की पुलिस को और अधिक कार्यकुशल,सक्षम, तकनीकी रूप से दक्ष, आम जनता के प्रति सद्भावी तथा अपराधियों व उनकी आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए योजनाएं बनाई गई हैंस जिनका कियान्वयन किया जाएगा। जोस मोहन ने बताया कि शहर के प्रत्येक बाजारों, रहवासी क्षेत्रों, धार्मिक स्थलों, आर्थिक संस्थानो, विवादित स्थानों, आपराध संभावित क्षेत्रों (काइम प्रोन एरिया तथा काइम हॉटस्पॉट) शैक्षणिक संस्थाओं, अस्पतालो, जिम, विभिन्न कार्यालयो, होटल्स,ढाबों, पेट्रोल पम्म व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिकाधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जाने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिससे न केवल अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण हो सकेगा, अपितु अपराधियों की पहचान कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी।

अनसुलझे अपराधों के लिए गठित होंगी टीमें

पुलिस आयुक्त ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने, साइबर अपराधियों की पहचान कर धरपकड़ करने, अनसुलझे आपराधिक प्रकरणों का खुलासा करने, संगठित अपराधियों की निगरानी व वांछित अपराधियों की पतारसी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया जा रहा है, जिसके प्राथमिक स्तर पर 20 दक्ष पुलिस कर्मियों का चयन कर उन्हें साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अपराध कम करने के लिए पुलिस नवाचार योजना

प्रोजेक्ट आपकी पुलिस व जनता के मध्य आपसी समन्वय स्थापित कर जनता से जुड़ाव बढ़ाने तथा पुलिस को दैनिक कार्यप्रणाली को और अधिक जनमित्र बनाने के लिए निम्नांकित नवाचार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस आयुक्तालय जोधपुर अवैध मादक पदार्थों तथा अवैध हथियारों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जाएगा तथा इनकी तस्करी में लिप्त अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जनता से सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क

पुलिस कमिश्नर जोस मोहन ने बताया कि जोधपुर आयुक्तालय पुलिस पुलिस बेवसाइट आरंभ की जाएगी। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जोधपुर आयुक्तालय पुलिस के अकाउंट को सक्रिय कर उनको समयबद्ध रूप से अपडेट किया जाएगा तथा सोशल मीडिया पर प्राप्त अपराध संबंधी समस्याओं त्वरित निस्तारण किया जाएगा। वर्तमान में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप 953044080, महिला हेल्प-लाइन नंबर 1990 पर जोधपुर आयुक्तालय के अकाउंट सक्रिय हैं।

पुलिस की कार्यशैली के लिए भी वॉटसएप नंबर

पुलिस आयुक्तालय जोधपुर में सतर्कता की दृष्टि से पुलिस की कार्यशैली व पुलिस बल के सदस्यों के विरुद्ध किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा सुझाव के लिए एक विजिलेस वॉट्सएप नंबर 9530140045 व विजिलेस ई मेल आईडी 29 दिसंबर को आरंभ किया गया है, जिस पर अब तक कुल 48 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसमें से अधिकांश शिकायतें मुकदमें व अपराध से संबंधित है। इन शिकायतों पर सतर्कता शाखा द्वारा चार पुलिसकर्मियों के विरुद्ध जांच करवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.