Move to Jagran APP

पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज: परीक्षण के दौरान हॉवित्जर तोप का गोला दागते ही बैरल फटी, तीन घायल

परीक्षण के दौरान हॉवित्जर तोप का गोला दागते ही बैरल फटी तीन घायल पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज की घटना

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 01:59 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 02:26 PM (IST)
पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज: परीक्षण के दौरान हॉवित्जर तोप का गोला दागते ही बैरल फटी, तीन घायल
पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज: परीक्षण के दौरान हॉवित्जर तोप का गोला दागते ही बैरल फटी, तीन घायल

जयपुर, जागरण संवाददाता। भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान के जैसलमेर में स्थित पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में परीक्षण के दौरान देसी हॉवित्जर तोप का बैरल फट जाने से सोमवार को तीन लोग घायल हो गए। तीनों घायलों का सेना के अस्पताल में ही इलाज किया जा रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कौन सी कंपनी की तोप का बैरल फटने से यह हादसा हुआ।

loksabha election banner

सैन्य सूत्रों का कहना है कि इन दिनों पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में देश में ही निर्मित दो कंपनियों की 155 एमएम हॉवित्जर तोप का परीक्षण चल रहा है। परीक्षण निजी कंपनी सहित डीआरडीओ व सैन्य विशेषज्ञों की देखरेख में किया जा रहा है। परीक्षण के दौरान तोप से गोला दागते ही यह वहीं पर फट गया। इससे बैरल फट गई और इसके पास में खड़े तीन विशेषज्ञ घायल हो गए, जिन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। इनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। सेना ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि पोखरण की इस रेंज में सेना अपने नए हथियारों का परीक्षण व युद्धाभ्यास करती रहती है। इन परीक्षणों के दौरान कई बार हादसे हो जाते है। पूर्व में अमेरिका से खरीदी गई एम 777 का भी परीक्षण के दौरान एक बार बैरल फट गया था। बाद में यह माना गया कि इसमें काम में लिए गए गोलों की गुणवत्ता अच्छी नहीं थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार गोलों की गुणवत्ता तय मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण बैरल में दबाव बढ़ने के साथ गोला इसके अंदर ही फट जाता है। इस कारण ऐसे हादसे होते है। फिलहाल सैन्य विशेषज्ञ इस बात की जांच करने में जुटे है कि बैरल फटने के ताजा मामले में किस स्तर पर चूक हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.