Move to Jagran APP

जयपुर में गिरफ्तार किए गए युवक के कब्जे से 5 लाख 80 हजार के नकली नोट बरामद

जयपुर में नकली नोट छापने वाले युवक को गिरफ्तार किया गया है। बगरू थाना पुलिस ने गिरफ्तार किए गए युवक के कब्जे से 5 लाख 80 हजार के नकली नोट बरामद किए हैं। ये सभी 100 और 200 रुपए के नोट हैं।

By PRITI JHAEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 08:58 AM (IST)
जयपुर में गिरफ्तार किए गए युवक के कब्जे से 5 लाख 80 हजार के नकली नोट बरामद
नकली नोट छापकर बाजार में चलाने वाला गिरफ्तार

जयपुर, जागरण संवाददाता। जयपुर में नकली नोट छापने वाले युवक को गिरफ्तार किया गया है। बगरू थाना पुलिस ने गिरफ्तार किए गए युवक के कब्जे से 5 लाख 80 हजार के नकली नोट बरामद किए हैं। ये सभी 100 और 200 रुपए के नोट हैं।

loksabha election banner

पुलिस उप अधीक्षक बजरंग सिंह शेखावत के अनुसार गिरफ्तार किया गया युवक रूपचंद मीणा अपने घर में ही डिजिटल प्रिंटर से नकली नोट छापने का काम करता था। उसके घर से प्रिंटर, स्कैनर,स्याही और प्लेन कागज बरामद किए गए हैं। वह मूल रूप से भरतपुर जिले के कुम्हेर का रहने वाला है। लेकिन पिछले कुछ समय से जयपुर के करणी विहार इलाके में रह रहा है । गिरफ्तारी के समय मीणा एक बैग में दो लाख रुपए के नकली नोट लेकर करधनी इलाके में किसी व्यक्ति को सप्लाई देने पहुंचा था।

इसी बीच करधनी पुलिस थाने के कांस्टेबल शंकर को इसके बारे में सूचना मिली । इस पर कार्रवाई कर उसको गिरफ्तार कर लिया गया । मीणा भरतपुर जिले में अपने गांव में ई-मित्र सेंटर चलाता था । लेकिन उसमें अधिक कमाई नहीं होने से वह परेशान था । इसके बाद सोशल मीडिया से उसे नकली नोट छापने का आईडिया मिला । इस पर वह जयपुर आकर करणी विहार इलाके में किराये के मकान में रहने लगा । उसके आसपास अधिक आबादी नहीं होने से किसी को गतिविधियों पर शक नहीं हुआ । उसने घर में ही प्रिंटर,स्कैनर व अन्य सामान रखकर नकली नोट छापना शुरू कर दिया । मीणा ने 100 व 200 रुपए के नकली नोट छापना शुरू किया था । उसके तीन-चार साथियों को इस काम में लगाया और उनके माध्यम से बाजार में नकली नोट चलाने लगा था ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.