Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना से लडाई में अब सरकारी कर्मचारियों को बनाया जाएगा मास्टर ट्रेनर

कोरोना संक्रमण से मुकाबले के लिए 180 सरकारी कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा ये सभी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशिक्षण देंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 12:13 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना से लडाई में अब सरकारी कर्मचारियों को बनाया जाएगा मास्टर ट्रेनर
Coronavirus: कोरोना से लडाई में अब सरकारी कर्मचारियों को बनाया जाएगा मास्टर ट्रेनर

जयपुर, राज्य ब्यूरो। राजस्थान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकारी कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर बनाए जाने की तैयारी है। इसकी शुरुआत जयपुर जिले से हो रही है। यहां 36 से ज्यादा विभागों के करीब 180 कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के उपायों एवं सावधानियों के बारे में प्रशिक्षण प्रदान कर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में तैयार किया जाएगा। ये सभी मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने विभागों एवं कार्यालयों में अन्य कार्मिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

loksabha election banner

 राजस्थान में कोरोना के मामले में एक बार फिर तेजी आ गई है। पिछले दस दिन में राजस्थान में 5160 नए मामले सामने आए है और 83 लोगों की मौत हो गई है। राजस्थान में कोरोना के मामलों में इतनी बढ़ोतरी अब तक नहीं देखी गई थी। पिछले दस दिनों में रोजाना औसतन 500 नए मामले सामने आए है। पिछले माह के मध्य तक राजस्थान में एक्टिव मरीजों की संख्या दो से ढाई हजार के बीच रह गई थी जो अब बढ़कर पांच हजार से उपर चली गई है। यही कारण है कि राजस्थान में कुछ जगहों पर फिर से लॉकडाउन और कर्फ्यू की नौबत भी आ रही है। बाडमेर में सात दिन का लॉकडाउन हो चुका है, वहीं बीकानेर में चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है।

इन्हीं स्थितियों को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ही नहीं अन्य विभागों के कर्मचारियों को भी कोरोना की लड़ाई के लिए तैयार किया जा रहा है। फिलहाल इनका काम अपने विभागों के कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के बारे में ट्रेनिंग देना होगा। जयपुर के जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि यह प्रशिक्षण सत्र कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश एवं जिले में किए गए प्रयासों एवं उपायों के प्रदर्शित करती जिला स्तरीय जन जागरुकता प्रदर्शनी स्थल पर 13 जुलाई से दो पारियों में प्रारम्भ होंगे। 

नेहरा ने बताया कि प्रशिक्षण नगर निगम, जयपुर विकास प्राधिकरण, जिला परिषद्, पीडब्ल्यूडी, पीएचईडी, जेवीवीएनएल, सीएमएचओ कार्यालय प्रथम एवं द्वितीय, कॉलेज शिक्षा, पर्यटन, वन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि एवं उद्यान, पशुपालन, श्रम, महिला अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास, एनएचएआई, सहकारिता, सिंचाई, खनन, नागरिक सुरक्षा, वाणिज्यिक कर विभाग, रोजगार विभाग, जयपुर डेयरी, मत्स्य विभाग, प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, भू संरक्षण विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, उद्योग, शिक्षा, आईटीआई, रीको जैसे करीब तीन दर्जन विभागों के कर्मिकों, अधिकारियों को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हर विभाग को प्रशिक्षण के लिए 5-5 कार्मिकों को नामित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशिक्षण का प्रथम सत्र प्रातः 10 से 11 बजे तक एवं द्वितीय सत्र दोपहर 12 से 1 बजे तक होगा। प्रशिक्षण एसएमएस अस्पताल की स्किल लैब के इंचार्ज राजकुमार राजपाल एवं राधेलाल शर्मा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.