Move to Jagran APP

राजस्थान में खुलेंगे नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, केंद्र सरकार ने दी स्वीकृति

राजस्थान में अब 8 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खुलेंगे। केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने राज्य में वर्ष 2020-21 में 8 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:41 AM (IST)
राजस्थान में खुलेंगे नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, केंद्र सरकार ने दी स्वीकृति
राजस्थान में नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में अब 8 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खुलेंगे। केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने राज्य में वर्ष 2020-21 में 8 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने के लिए स्वीकृति दे दी है। इसके लिए राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा 15 एकड़ जमीन आंवटित कराई जा चुकी है। इन नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के भवनों के निर्माण के लिए भारत सरकार ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग को कार्यकारी एजेन्सी (नोडल) नियुक्त किया है।

loksabha election banner

ये नए आवासीय विद्यालय उदयपुर जिले के झाड़ोल कस्बे के गांव जोटाणा, लसाड़िया के कुण, सलुम्बर के प्रेम नगर, बांसवाड़ा जिले के गढ़ी कस्बे के गांव परखेला, बागीदौरा, सागवाड़ा के सुरजगांव और प्रतापगढ़ जिले के धरियावाद ब्लॉक के गांव पांचागुडा व अरनोद ब्लॉक के गांव नागडेरा में निर्मित करवाए जाएंगे।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने बताया कि 108 करोड़ रुपए की लागत से जयपुर, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में 4 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों व प्रतापगढ़ जिले में एक एकलव्य मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल के भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इनका निर्माण कार्य दिसम्बर 2020 तक पूर्ण होने की संभावना है। जयपुर जिले के जमवारामढ़ में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय में 480 विद्यार्थियों, सराड़ा व अम्बापुरा में 480 विद्यार्थियों की तथा छात्रावास की क्षमता भी 480 विद्यार्थियों की होगी।

इसी प्रकार पीपलखूंट में भी 480 विद्यार्थियों की क्षमता वाले विद्यालय का निर्माण करवाया जा रहा है।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि विभाग के तत्वावधान में पहले से ही 21 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, 13 आवासीय विद्यालय, 2 मॉडल पब्लिक आवासीय विद्यालय, 13 खेल छात्रावास, 7 कॉलेज छात्रावास, 6 बालिका बहुउद्देशीय छात्रावास तथा 372 आश्रम छात्रावास संचालित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.