Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना संकट के चलते फिर टले राजस्थान के तीन बड़े शहरों के नगर निगम चुनाव

Coronavirus. राज्य सरकार और राजस्थान निर्वाचन आयोग की अपील पर राजस्थान हाइकोर्ट ने ये 31 अगस्त तक स्थगित करने की मंजूरी दे दी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 01:13 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना संकट के चलते फिर टले राजस्थान के तीन बड़े शहरों के नगर निगम चुनाव
Coronavirus: कोरोना संकट के चलते फिर टले राजस्थान के तीन बड़े शहरों के नगर निगम चुनाव

जयपुर, राज्य ब्यूरो। Coronavirus. कोरोना संकट के चलते राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और कोटा शहरों के छह नगर निगमों के चुनाव एक बार फिर टल गए है। राज्य सरकार और राजस्थान निर्वाचन आयोग की अपील पर राजस्थान हाइकोर्ट ने ये 31 अगस्त तक स्थगित करने की मंजूरी दे दी है। कोरोना संकट के चलते ये चुनाव दूसरी बार टाले गए हैं।

loksabha election banner

राजस्थान की राजधानी जयपुर और अन्य दो बड़े शहरों के नगर निगमों के चुनाव यूं तो पिछले वर्ष नवंबर में ही होने थे, लेकिन चुनाव से ऐन पहले सरकार ने इन शहरों के नगर निगमों को दो-दो हिस्से कर दिए और इनमें वार्डों की संख्या बढ़ाते हुए फिर से पुनर्सीमांकन करने के आदेश दिए। इसके चलते इन शहरों में नवंबर में चुनाव टालने पड़े। बाद में एक जनहित याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट ने 18 अप्रैल से पहले इन शहरों में निगम चुनाव कराने के आदेश दिए थे।

इसी बीच, कोरोना संकट आ गया। इसे देखते हुए राज्य सरकार की अपील पर राजस्थन हाईकोर्ट ने 18 अप्रैल के बाद छह सप्ताह में यानी मई अंत तक इन शहरों में नगर निगम चुनाव कराने के आदेश दिए थे, लेकिन आज स्थिति यह है कि यह तीनों ही शहर राजस्थान में कोरोना के सबसे बड़े हाॅटस्पाॅट बने हुए हैं और मौजूदा स्थिति में यहां चुनाव कराना संभव नहीं है। इसे देखते हुए राजस्थान सरकार और राजस्थान निर्वाचन आयेाग ने एक बार फिर हाईकोर्ट में तीन माह तक चुनाव टालने की अपील की थी।

मंगलवार को यााचिका की सुनवाई करते हुए राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत मोहंती और जस्टिस सतीश कुमार शर्मा ने चुनाव 31 अगस्त तक टालने की अनुमति दे दी। ऐसे में अब इन शहरों में नगर निगम चुनाव 31 अगस्त तक टल गए हैं। 

गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना का कहर जारी है। प्रदेश में अब तक 50 लोगों की मौत होने के साथ ही 2234 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। रविवार देर रात से सोमवार शाम तक 5 लोगों की पूरे प्रदेश में मौत हुई है। सोमवार को 77 पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें सबसे अधिक 25 जयपुर के हैं । राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 669 लोगों को उपचार के बाद पॉजिटिव से नेगेटिव करने के साथ ही इनमें से 313 लोगों को पूरी तरह स्वस्थ होने पर घर भेज दिया गया है। उन्होंने दावा किया कि देश में सबसे अधिक जांच 87 हजार 777 राजस्थान में हुई है। प्रतिदिन 5584 सैंपल जांचने की क्षमता प्रदेश के पास हैं, जो अगले एक-दो दिन में 10 हजार तक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना पर काबू पाया गया है। पिछले दो सप्ताह में कोरोना पर नियंत्रण करने में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल तक की स्थिति में अगर प्रदेश होता तो यहां अब तक चार हजार से अधिक पॉजिटिव केस सामने आ गए होते।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.