Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: राजस्थान में ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP, कांग्रेस ने विधायकों व नेताओं को बुलाया जयपुर

Lok Sabha Elections 2024 मालवीय के भाजपा नेताओं के संपर्क में होने की सूचना मिलने के बाद कांग्रेस के नेता सक्रिय हो गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आदिवासी नेता रमीला खड़िया नानालाल निनामा व अर्जुन सिंह बामनिया सहित अन्य नेताओं को जयपुर बुलाया है। मालवीय के पार्टी छोड़ने से होने वाले नुकसान की संभावनाओं पर पार्टी नेतृत्व विचार कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Fri, 16 Feb 2024 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 05:54 PM (IST)
Lok Sabha Elections: राजस्थान में ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP (File Photo)

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। महाराष्ट्र में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद अब कांग्रेस को राजस्थान में झटका लगने वाला है। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा "ऑपरेशन लोटस" की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और राजस्थान के दिग्गज आदिवासी नेता महेंद्रजीत मालवीय अब भाजपा में शामिल होने वाले हैं।

loksabha election banner

मालवीय ने की सीएम भजनलाल से मुलाकात

मालवीय ने एक दिन पहले जयपुर में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित भाजपा के दो वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। उसके बाद वे दिल्ली पहुंचे। शुक्रवार को वे दिल्ली में सक्रिय रहे। सूत्रों के अनुसार, मालवीय अगले एक-दो दिन में भाजपा में शामिल हो सकते हैं। मालवीय का प्रदेश के तीन आदिवासी जिलों के वोट बैंक पर काफी प्रभाव है।

कांग्रेस से इसलिए नाराज हैं मालवीय

आदिवासियों पर मालवीय के प्रभाव के कारण ही पिछले दिनों उन्हे कांग्रेस कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया था। लेकिन मालवीय विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता बनना चाहते थे। प्रतिपक्ष के नेता को केबिनेट मंत्री स्तर की सुविधा मिलती है। लेकिन कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जितेंद्र सिंह की पसंद के टीकाराम जूली को प्रतिपक्ष का नेता बना दिया गया। जिससे मालवीय नाराज हो गए। मालवीय चौथी बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव निर्वाचित हुए हैं।

मालवीय ने दिए कांग्रेस छोड़ने के संकेत

मालवीय ने "दैनिक जागरण" से बातचीत में कांग्रेस छोड़ने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा,कांग्रेस की जो स्थिति है वह सब देख रहे हैं। पार्टी में जो पहले सोच था वह अब नहीं रहा है। अशोक गहलोत सरकार में मुझे तीन साल तक मंत्री नहीं बनाया गया,आखिरी में दो साल के लिए मंत्री बनाया । मेरा प्रतिपक्ष के नेता पद को लेकर हक था, लेकिन वह भी नहीं बनाया गया।

मालवीय को यहां से मिल सकती है टिकट

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कुछ लोगों के बीच घिर गई है। आगे देखते हैं,क्या होता है। सूत्रों के अनुसार मालवीय के साथ आदिवासी क्षेत्र के दो पूर्व विधायक और कुछ अन्य कांग्रेसी नेता कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होंगे। मालवीय को भाजपा बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़वा सकती है।

कांग्रेस ने विधायकों व नेताओं को जयपुर बुलाया

मालवीय के भाजपा नेताओं के संपर्क में होने की सूचना मिलने के बाद कांग्रेस के नेता सक्रिय हो गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आदिवासी नेता रमीला खड़िया, नानालाल निनामा व अर्जुन सिंह बामनिया सहित अन्य नेताओं को जयपुर बुलाया है। मालवीय के पार्टी छोड़ने से होने वाले नुकसान की संभावनाओं पर पार्टी नेतृत्व विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार गहलोत के स्तर पर मालवीय से संपर्क साधने का भी प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में फिर पीएम मोदी का 'गारंटी' दांव, मुख्यमंत्री भजनलाल बोले - 'भारत सफलता के नए कीर्तिमान छू रहा है'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.